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100 साल तक रहना है जवां तो स्वामी रामदेव से जानिए खूबसूरत दिखने का शानदार फॉर्मूला

योग से हमारे मसल्स मजबूत ही नहीं होतै है बल्कि अंदर से भी हम मजबूत होते है। जिससे आप शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहते हैं। जानिए 100 साल तक जवां दिखने के लिए कौन-कौन से योगासन और प्राणायाम करे।

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Updated on: September 13, 2020 16:28 IST

आज के समय में खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण अधिकतर लोग किसी न किसी बीमारी से परेशान है। कम उम्र में भी बेजान चेहरे के कारण अधिक उम्र के नजर आने लगे है। कहा जाता है कि अगर आप पूरी तरह फिट नहीं हैं तो आपकी सुंदरता और बाल भी बेजान हो जाते हैं। जिन्हें आप हेल्दी बनाने के लिए कई तरह के प्रोडक्टस का इस्तेमाल करते हैं। 

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स्वामी रामदेव के अनुसार विभिन्न तरह के प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने के बाद भी अगर आपको सुंदर त्वचा और हेल्दी बाल नहीं मिल रहे हैं तो आपका शरीर अंदर से फिट नहीं है। ऐसे में आपकी समदद कुछ योगासन कर सकते हैं। योग से हमारे मसल्स मजबूत ही नहीं होतै है बल्कि अंदर से भी हम मजबूत होते है। जिससे आप शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहते हैं। जानिए 100 साल तक जवां दिखने के लिए कौन-कौन से योगासन और प्राणायाम करे। 

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बढ़ती उम्र की निशानी

  • डबल चिन
  • डार्क सर्कल
  • बढ़ा हुआ वजन
  • चेहरे पर झुर्रियां
  • बालों का झड़ना
  • झाईयां

जवां रहने के लिए योगासन

यौगिक जॉगिंग

  • डिप्रेशन दूर करने में करे मदद
  • शरीर से फैट को करे काम
  • डायबिटीज को कम करने में करे मदद
  • जांघ की मांसपेशियों को करे मजबूत

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सूर्य नमस्कार

  • डिप्रेशन की समस्या से दिलाए छुटकारा
  • एनर्जी के लेवल को बढ़ाए
  • वजन बढ़ाने में करे मदद
  • शरीर से विषाक्त तत्वों को निकाले बाहर
  • इम्यून सिस्टम को करे मजबूत
  • पाचन तंत्र को रखे फिट
  • फेफड़ों में ऑक्सीजन ठीक ढंग से पहुंचाए
  • दुबलेपन से हैं परेशान तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय, कुछ ही दिनों में बढ़ जाएगा कई किलो वजन

दंड बैठक

इस आसन को कम सम कम 25 बार करना चाहिए। इससे आपका पूरा शरीर स्वस्थ रहेगा। दंड बैठक कई तरह के होते है। जिसनें वृश्चिक दंड, पलट दंड, चक्र दंड, शेर दंड, सर्वांग सुंदर दंड, साधारण दंड, राममूर्ति, हनुमान दंड आदि शामिल है। 

  • झुर्रियों को करे दूर
  • मोटापा कम करने में करे मदद
  • सीना और भुजाएं को बनाएं चौड़ा
  • पेट की चर्बी को करे कम
  • मसल्स को बनाए मजबूत
  • पैरों और जांधों को बनाए मजबूत
  • हद्य रोग से बचाए

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शीर्षासन

  • डिप्रेशन की समस्या से दिलाए छुटकारा
  • डायबिटीज की समस्या को करे कम
  • दिमाग को शांत रखने में करे मदद

पश्चिमोत्ततासन

  • पेट की मांसपेशियों करे मजबूत
  • मोटापे में मुक्ति दिलामे में मदद करते
  • कमर और जोड़ों के दर्द को करे कम
  • दिल के मरीजों के लिए लिए लाभकारी
  • रीढ़ की हड्डी को बानए लचीला

चक्की आसन

  • शरीर के अंगों को करे सक्रिय
  • पेट की चर्बी को करे कम
  • शारीरिक संतुलन में करे कम

भुजंगासन

  • मोटापा को कम करने में मददगार
  • पाचन शक्ति को रखें ठीक
  • डबल चिन से दिलाए छुटकारा
  • डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभकारी
  • रीढ़ की हड्डी को करें मजबूत
  • ब्रेन से जुड़ी समस्याओं से दिलाए छुटकारा
  • किडनी की क्षमता को बढ़ाए

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शलभासन

  • स्पाइन कॉर्ड को रखें हेल्दी
  • अस्थमा रोग की समस्या
  • किडनी के रोगों में लाभ
  • शरीर को मजबूत और लचीला बनाए
  • वजन घटाने में करे मदद
  • स्किन से जुड़ी समस्याओं से दिलाए निजात
  • फेफड़ों को स्वस्थ्य रखें

डिप्रेशन की समस्या से हैं परेशान तो स्वामी रामदेव से जानिए परमानेंट इलाज

चलित पश्चिमोत्तासन

  • त्वचा को हमेशा जवां रखें
  • साइनस की समस्या
  • पेट की चर्बी करे कम
  • तनाव से दिलाए छुटकारा
  • पेट की मांसपेशियों को रखें मजबूत
  • मोटापे में दिलाए निजात

100 साल तक रहना है जवां तो स्वामी रामदेव से जानिए खूबसूरत दिखने का शानदार फॉर्मूला

100 साल तक रहना है जवां तो स्वामी रामदेव से जानिए खूबसूरत दिखने का शानदार फॉर्मूला

जवां रहने के लिए करे ये प्राणायाम

भस्त्रिका
इस प्राणायाम को करने से पूरे शरीर में ऑक्सीजन का ठीक ढंग से प्रवाह होता है। जिससे आपको डायबिटीज के साथ-साथ कई अन्य बीमारियों से भी निजात मिल जाएगा। अस्थमा वाले रोगी तेजी से न करें। 

कपालभति
कपालभाति करने से पूरे शरीर सकारात्मक ऊर्जा के साथ हर रोग से मुक्ति मिलती है। इसे रोजाना कम से कम 5-10 मिनट करना चाहिए। 

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अनुलोम-विलोम
सबसे पहले पद्मासन की मुद्रा में बैठ जाएं। अब दाएं हाथ की अनामिका और सबसे छोटी उंगली को मिलाकर बाएं नाक पर रखें और अंगूठे को दाएं वाले नाक पर लगा लें। तर्जनी और मध्यमा को मिलाकर मोड़ लें। अब बाएं नाक की ओर से सांस भरें और उसे अनामिका और सबसे छोटी उंगली को मिलाकर बंद कर लें। इसके बाद दाएं नाक की ओर से अंगूठे को हटाकर सांस बाहर निकाल दें। इस आसन को 5 मिनट से लेकर आधा घंटा कर सकते हैं।

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