Thursday, March 28, 2024
Advertisement

चेहरे पर अधिक मात्रा में पड़ गए हैं काले दाग तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, चंद दिनों में हो जाएंगे छूमंतर

मेलास्मा के निशान आमतौर पर ऊपरी होंठ, गालों के ऊपरी हिस्से , ठोढ़ी या फिर माथे में हो जाते है। महिलाओं में यह समस्या 20 से 50 साल की उम्र के बीच सबसे अधिक होती है। जानिए कैसे घरेलू उपायों के द्वारा इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: September 11, 2020 13:57 IST
चेहरे पर अधिक मात्रा में पड़ गए हैं काले दाग तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, चंद दिनों में हो जाएंगे छूमंतर- India TV Hindi
Image Source : INSTRAGRAM/PAULABECKERDERMATOLOGIA चेहरे पर अधिक मात्रा में पड़ गए हैं काले दाग तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, चंद दिनों में हो जाएंगे छूमंतर  

लगातार सूर्य की किरणों के संपर्क में रहना या फिर गैजैट्स का अधिक इस्तेमाल करने या फिर अधिक दवाओं का सेवन आदि के कारण हमारे चेहरे में मेलेनिन तेजी से बढ़ने लगते हैं। जिसके कारण स्किन में काले और भूरे रंग के धब्बे पड़ने लगते हैं। जिसे मेलास्मा नाम से जाना जाता है। इस दाग के पड़ने से कोई दर्द या फिर अन्य समस्या नहीं होती है लेकिन आपकी खूबसूरती में कई दाग लग जाते है। जो देखने में काफी खराब लगते हैं। 

मेलास्मा के निशान आमतौर पर ऊपरी होंठ, गालों के ऊपरी हिस्से, ठोढ़ी या फिर माथे में हो जाते है। महिलाओं में यह समस्या 20 से 50 साल की उम्र के बीच सबसे अधिक होती है। जानिए कैसे घरेलू उपायों के द्वारा इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

चेहरे पर है सफेद दानों की भरमार तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, कुछ ही दिनों में अपने आप हो जाएंगे गायब  

मेलास्मा से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

नींबू

आपको बता दें कि नींबू  का नेचर अम्लीय होता है जिसके कारण यह स्किन की बाहरी परत को बदलने में मदद करता है। मेलास्मा से छुटकारा पाने के लिए थोड़ा सा नींबू का रस रूई  की मदद से  प्रभावित जगह पर लगाएं। करीब 5 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। 

एलोवेरा जेल
ऐलोवेरा जेल में पालीसैकराइड पाया जाता है जो मेलास्मा के दाग को हटाने के साथ डेड स्किन को निकालने मेम मदद करता है। इसके लिए एलोवेरा जेल को चेहरे पर अच्छी लगाएं और कम से कम 10 मिनट लगा रहने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।  

पुराने से पुराना चोट का निशान हो जाएगा गायब, बस ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे और देखें गजब का असर

सेब का सिरका
सेब के सिरका में  एसिटिक एसिड पाया जाता है जो एक शक्तिशाली ब्लीचिंग एजेंट के रूप में काम करता है। जिससे धब्बे हटाने में मदद मिलती है और यह स्किन को अधिक चमक देता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए बराबर मात्रा में एप्पल साइडर विनेगर और पानी मिला लें फिर आप नियमित रूप से प्रभावित क्षेत्रों पर इस घोल को लगा सकते हैं।

हल्दी
हल्दी के औषधीय गुणों का भंडार है।सेहत के साथ-साथ ह स्किन संबंधी हर समस्या से छुटकारा दिला देती है। हल्दी पाउडर त्वचा के मेलेनिन को कम कर सकता है और मेलास्मा का मुकाबला करने में मदद कर सकता है। इसे बनाने के लिए 10 बड़े चम्मच दूध के साथ पांच बड़े चम्मच हल्दी पाउडर मिला लें। इसके बाद इसे प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। इसके सूखने के बाद आप अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो सकते हैं। यदि आप इसे नियमित रूप से करते हैं  इसका लाभ जल्दी मिलेगा। 

दुबलेपन से हैं परेशान तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय, कुछ ही दिनों में बढ़ जाएगा कई किलो वजन

प्याज का रस
आपकी नैचुरल तरीके से आपकी स्किन को ठीक करने में मदद करता है। प्याज के रस में सल्फराइड और सेपेनायस जैसे सल्फर युक्त यौगिकों पाए जाते हैं जो त्वचा पर पड़े काले धब्बे को दूर कर सकते हैं। इसके अलावा प्याज का रस त्वचा कोशिकाओं को पोषण प्रदान करता है जो बदले में आपकी त्वचा को चमकदार बनाता है। प्याज के रस को बराबर मात्रा में सेब के सिरका में मिला लें। इसके बाद इसे प्रभावित जगह पर लगाए। 

शरीर पर है तिल की भरमार तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, महज 7 दिन में अपने आप हो जाएंगे गायब

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement