Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

कोरोना वायरस लॉक डाउन के समय डिपार्टमेंटल स्टोर से समान खरीदतें समय ध्यान रखें ये बातें

विश्व स्वास्थ्य संगठन से सोशल मीडिया में एक तस्वीर शेयर करके बताया है कि डिपार्टमेंटल स्टोर से समान लेते समय और घर वापस आते समय किन चीजों का ध्यान रखना जरुरी है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: April 20, 2020 14:06 IST
कोरोना वायरस लॉक डाउन के समय  डिपार्टमेंटल स्टोर से समान खरीदतें समय ध्यान रखें ये बातें- India TV Hindi
Image Source : INSTRAGRAM/TEA_RAYUTH कोरोना वायरस लॉक डाउन के समय  डिपार्टमेंटल स्टोर से समान खरीदतें समय ध्यान रखें ये बातें

दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर जारी है। देश में लगातार इसके मामले बढ़ते जा रहे हैं। कोरोना वायरस से बचाव के लिए  सोशल-डिस्टेसिंग और सैनिटाइजेशन का  इस्तेमाल करना जरूरी है। इस महामारी के समय में हर किसी के लिए अपने स्वास्थ्य और स्वच्छता की देखभाल  महत्वपूर्ण हो गया है। इस वायरस के संक्रमण से बचने के लिए अपने हाथों को हर वक्त साफ रखने और सैनिटाइज करने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन कोरोनो वायरस अन्य दूषित सतहों पर भी फैल सकता है। जिसके बारे में हमें पता नहीं होता है। ऐसे में सवाल उठता है कि बाहर से कोई समान लाते समय किन बातों का ध्यान रखना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। 

विश्व स्वास्थ्य संगठन लोगों को इसके प्रति जागरूक करने के लिए सोशल मीडिया में तस्वीरें शेयर करता रहता हैं। ऐसी ही एक तस्वीर शेयर की है जिसमें बताया है कि डिपार्टमेंटल स्टोर से समान लेते समय और घर वापस आते समय किन चीजों का ध्यान रखना जरुरी है। इसके साथ ही डब्लूएचओ ने यह भी बताया कि अभी तक ऐसा कोई भी मामला सामने नहीं आया है जिसमें कहा गया है कि ग्रॉसरी वाली चीजों से संक्रमण फैला है। 

ग्रॉसरी का समान लाते समय ध्यान रखें ये बातें

  • अगर आप शॉपिंग करने जा रहे हैं तो लोगों से कम से कम 1 मीटर की दूरी बना कर रखें। 
  • अपने नाक, आंख और कान को छूने से बचें।
  • अगर संभव हो तो शॉपिंग ट्राली और बास्केट को सैनिटाइज जरूर करें। 
  • घर में पहुंचते ही अपने हाथों को अच्छी तरह से  धोएं।

क्या नोट और सिक्कों को छुने से हो सकता है कोरोना?, WHO से जानें जवाब

घर पहुंचते ही क्या करें

घर पहुंचते ही इन जरुरी समान को एक जगह रख दें। जहां से आप इन्हें आसानी से सैनिटाइज कर सकें। इसके लिए पानी में थोड़ा डिटर्जेंट पाउडर डालकर उससे साफ कर सकते हैं। इसके अलावा आप चाहे तो लाइजॉल से सैनिटाइज कर सकते हैं। इसके साथ ही अगर संभव हो तो थोड़ी देर धूप में रख सकते हैं।    

बाहर जाते समय किस बात का रखें ख्याल
चीन से डॉक्टर संजीब चौबे ने इंडिया टीवी को बताया कि  घर से बाहर जाते समय वह सदस्य भी सावधानी के साथ बाहर निकले और मास्क पहनकर जाए, तथा बाहर ज्यादा लोगों के साथ संपर्क में न आए। सामान खरीदने के बाद जब वह सदस्य घर लौटे तो सबसे पहले अपना मास्क डिस्पोज करे और अपने हाथ धोए, हो सके तो अपने आप को सैनिटाइज करे और बाहर से अपने साथ जो भी सामान लेकर आए उसको भी अच्छी तरह से साफ करे।

लॉकडाउन 2.0: न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर से जानें हेल्दी डाइट प्लान, रहेंगे हर बीमारी से कोसों दूर

ऑनलाइन सामान मंगा रहे हैं तो ध्यान रखें ये बातें
इंडिया टीवी के खास शो में डॉक्टर बेहसन पादरीवाला ने बताया कि ऑनलाइन डिलीवरी वाला आए तो उसे पैसे अपने हाथों से न दें। आप उन्हें किसी जगह रखकर उन्हें उठाने को बोल सकते है। डिलीवरी करने वाले व्यक्ति से करीब 6 फुट की दूरी बनाकर रखें। अगर समान जैसे दाल, आटा आदि प्लास्टिक है तो उसे आप हाथों में ग्लव्स पहनकर सैनेटाइजर या लाइजॉल की मदद से ठीक ढंग से साफ कर लें। इसके बाद सावधानी से ग्लव्स को उतार कर फेंक दें और अपने हाथों को 20 सेकंड ठीक ढंग से धो लें।  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement