Friday, April 26, 2024
Advertisement

क्या नोट और सिक्कों को छुने से हो सकता है कोरोना?, WHO से जानें जवाब

जो नोट और सिक्के का हम इस्तेमाल कर रहे हैं क्या वास्तव में उससे भी कोरोना का संक्रमम हो सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन से इस बात को लेकर एक तस्वीर शेयर करते हुए जवाब दिया है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: April 19, 2020 14:02 IST
नोट औऱ सिक्कों से फैल सकता है कोरोना- India TV Hindi
Image Source : TWITTER नोट औऱ सिक्कों से फैल सकता है कोरोना

कोरोना वायरस को लेकर पूरी दुनिया में कोहराम मचा हुआ है। जहां देश में भी इस महामारी के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं तो वहीं इस संक्रमण को कम करने के लिए लॉकडाउन कर दिया गया हैं। कोरोना के इलाज के लिए भारत, चीन,अमेरिका सहित पूरी दुनिया के शोधकर्ता लगे हुए है। इस महामारी के संक्रमण को रोकने का एक ही इलाज है वो है सोशल डिस्टेसिंग। जहां एक ओर लोग इसके प्रति सतर्क है। हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि जिस तरह सोशल डिस्टेसिंग का ख्याल रखना है उसी तरह हाइजीन का भी पूरा ध्यान रखें। अपने हाथों को साबुन और पानी से 20 सेकंड तक धोएं। 

किसी जरूरी काम के कारण घर से बाहर गए है तो मास्क लगाकर निकले और आते ही मास्क डस्टिबन में फेंककर अपने हाथों को अच्छी तरह से धोएं। अगर आप घर में बनें हुए मास्क का इस्तेमाल कर रहें है तो ब्लीच या साबुन से अच्छी तरह से धोकर घूप में सुखा लें। इसके साथ ही कपड़ो को बदलने के साथ-साथ हो सके तो नहा भी लें। इसके साथ ही समान को सैनिटाइज जरूर करें। अब ऐसे में बात आती है कि जो नोट और सिक्के का हम इस्तेमाल कर रहे हैं क्या वास्तव में उससे भी कोरोना का संक्रमम हो सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन से इस बात को लेकर एक तस्वीर शेयर करते हुए जवाब दिया है।

किस तरह करें लहसुन और हल्दी का सेवन ताकि दूर रहे कोरोना वायरस

विश्व स्वास्थ्य संगठन से इस पोस्ट को शेयर करते हुए बताया कि अभी तक ऐसा कोई सबूत सामने नहीं आया है जिसके आधार में कहा जाए कि कोविड-19 का संक्रमण नोट या सिक्कों से फैलता है। हालांकि एक संक्रमित व्यक्ति से छींकते या खांसते वक्त निकली बूंद से सतह पर गिरने के साथ-साथ  नोट और सिक्के भी संक्रमित हो सकते हैं। 

अगर आपने किसी सतह या फिर सिक्के या नोट को छुआ है तो तुरंत अपने हाथों को धोएं। इसके साथ ही आखों, मुंह और नाक को छुने से बचें। 

स्वामी रामदेव से जानिए कपालभाति के फायदे, जो आपको हार्ट ब्लॉकेज सहित इन बीमारियों से दिलाएगा छुटकारा

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार वहीं अगर आपने नोट किसी से लिया है तो उसे कम से 5-6 घंटे धूप में या फिर पेपर में करके प्रेस कर लें। इससे गर्मी के कारण वायरस मर सकते हैं।

संभव हो सके तो समान खरीदते समय नोट और सिक्कों की जगह ऑनलाइन पैमेंट करें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement