1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. हाई बीपी को कंट्रोल में करना है तो रोज फॉलो कीजिए ये नियम, कुछ दिन में महसूस होगा फर्क

हाई बीपी को कंट्रोल में करना है तो रोज फॉलो कीजिए ये नियम, कुछ दिन में महसूस होगा फर्क

डॉक्टर्स की सलाह के साथ-साथ अच्छा डाइट अपनाना फायदेमंद होगा। अगर आप भी अपने हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो इन आसान टिप्स को जरूर फॉलो करें।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: July 17, 2020 13:58 IST
control high blood pressure naturally at home - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM: @BLOODPRESSURESOLUTION हाई बीपी को कंट्रोल में करना है तो रोज फॉलो कीजिए ये नियम
कोरोना के इस काल में हर आयु वर्ग के लोगों को सतर्क रहने की सख्त जरूरत है। इन दिनों लोग अपने स्वास्थ्य पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। हेल्दी खाना खाने की आदत डाल रहे हैं, लेकिन जिन्हें हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, वो मरीज थोड़ा अलर्ट रहें। डॉक्टर्स की सलाह के साथ-साथ अच्छा डाइट अपनाना फायदेमंद होगा। अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं और इससे जुड़ी परेशानियों को कम करना चाहते हैं तो इन टिप्स को जरूर आजमाएं। कुछ ही दिनों में आपको फर्क भी महसूस होने लगेगा।  
 
आप अपने डाइट को ठीक करके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रख सकते हैं:
 
तला-भुना खाना बंद: अगर आप चिकनाई युक्त भोजन कर रहे हैं तो तुरंत छोड़ दें। अपनी डाइट में पत्तेदार सब्जियां, लौकी, तरोई, परवल, कद्दू, टिंडा, शहजन, नींबू, पुदीना, ब्रोकली और पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करें। फलों में शकरकंद, केला, स्ट्रॉबेरी, आम, तरबूज और कीवी खा सकते हैं। 
 
 
मेवे करें शामिल: राजमा, मूंगफली, पीनट बटर, बादाम और मुनक्का का सेवन करें। इसके अलावा घी, गुड़, शहद और मुरब्बा भी खा सकते हैं। ये दिल के लिए काफी फायदेमंद होगा। 
 
डेयरी उत्पाद का करें सेवन: दही भी उच्च रक्तचाप की समस्या को कम करता है। इसके अलावा दूध, पनीर, फैट फ्री या लो फैट वाले डेयरी उत्पादों का सेवन कर सकते हैं। 
 
 
एल्कोहल: अगर आप एल्कोहल का सेवन करते हैं तो इसे पूरी तरह से कम कर दें। ये आपको ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है। सुबह के वक्त शराब का सेवन बिल्कुल भी न करें। इससे ब्लड प्रेशर अचानक बढ़ जाएगा। रोजाना व्यायाम करें और वॉक जरूर करें। 
 
खाने में किसका करें प्रयोग: अपने खाने में ज्यादा फलों और सब्जियों को शामिल करें। इनमें लहसुन, प्याज, साबुत अनाज और सोयाबीन ज्यादा खाएं। नमक का सेवन कम करें। चाय कॉफी को एकदम कम कर दें। 
 
ये भी पढ़िए:
 
 
 
 
 
 
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। हाई बीपी को कंट्रोल में करना है तो रोज फॉलो कीजिए ये नियम, कुछ दिन में महसूस होगा फर्क News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X