Monday, April 29, 2024
Advertisement

अजवाइन के पत्ते कैसे खाएं? जानें कौन सी बीमारी में काम आती है

अजवाइन का पौधा अगर आप अपने घरों में लगा लें तो जब मन चाहे इसकी पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, इसकी पत्तियां कई बीमारियों में काम आ सकती हैं। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: March 21, 2024 12:27 IST
 ajwain leaves benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL ajwain leaves benefits

अजवाइन एक एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल पौधा है जो कि आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से काम कर सकता है। खास बात ये है कि इन पत्तियों को खाना आपको कई बीमारियों से बचाव में मदद कर सकता है। इतना ही नहीं अगर आप रोजाना भी अजवाइन की कुछ पत्तियों को खा लें तो अपने आप आपका डाइजेस्टिव हेल्थ बेहतर रहेगा। ये डाइजेस्टिव एंजाइम्स को बढ़ावा देता है और इनके प्रोडक्शन को बढ़ाता है। इससे आप जो भी खाते हैं वो तेजी से पचता रहता है और आपका बीमारियों से बचाव होता है। तो, जानते हैं अजवाइन के पत्तों को कैसे खाएं।

अजवाइन के पत्तों को कैसे खाएं

अजवाइन के पत्तों को खाने का सबसे अच्छा तरीका ये है कि रोजाना खाली पेट अजवाइन की 2 पत्तियों को धोकर चबा-चबाकर खाएं। इसके अलावा दूसरा तरीका ये है कि आप अजवाइन की पत्तियों को सूप में डालकर ले सकते हैं। इसके अलावा आप अजवाइन की पत्तियों को सलाद में डालकर भी खा सकते हैं। इन तरीकों से इस खाना आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है। 

लटकती थुलथुल तोंद को अंदर कर सकता है ये एक ड्रिंक, बस पत्तों को इस तरह उबालकर पी लें

अजवाइन कौन सी बीमारी में काम आती है

अजवाइन की पत्तियों को आप एसिडिटी और अपच की समस्या में खा सकते हैं। अगर आपको गैस की समस्या हो रही है या फिर ब्लोटिंग की दिक्कत रहती है तो भी आप अजवाइन की पत्तियों को खा सकते हैं। इसके अलावा आप मतली और उल्टी की समस्या में भी अजवाइन की पत्तियों का सेवन कर सकते हैं। ये पत्तियां पेट के अस्तर को शांत रखती हैं, पीएच बैलेंस करती है और कई बीमारियों से बचाती है।

 ajwain leaves for stomach health

Image Source : SOCIAL
ajwain leaves for stomach health

नसों की दिक्कत बढ़ा सकता है तेजी से गर्म होता मौसम, स्वामी रामदेव से जानें कैसे करें बचाव

तो, इन तमाम कारणों से आपको अजवाइन की पत्तियों का सेवन करना चाहिए। कुछ नहीं तो रोजाना अजवाइन की पत्तियों को पानी में उबालकर पिएं। ये तरीका भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement