Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

कब्ज की समस्या में करें ये आसान से उपाय, मिलेगा लाभ

पर्याप्त फाइबर खाने से पाचन तंत्र स्वस्थ होता है। फाइबर साथ-साथ वजन घटाने में भी योगदान हो सकता है। 

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: March 21, 2022 23:43 IST
constipations - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV constipations 

Highlights

  • पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से कब्ज में राहत मिलती है
  • फाइबर का सेवन करने से कब्ज से छुटकारा मिल जाता है

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए समय पर मल त्याग करना बेहद महत्वपूर्ण होता है। आमतौर पर एक व्यक्ति दिन में दो से तीन बार शौच करता है। कब्ज तब होता है जब मलाशय में मल सख्त हो जाता है, और मल त्याग करना मुश्किल हो जाता है। इसके पीछे कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं।

कब्ज होने के कारण

डिहाइड्रेशन, तनाव, व्यायाम की कमी और फाइबर की कमी जैसी परेशानियां कब्ज कारण हो सकती हैं। जंक फूड का अधिक सेवन करने से कब्ज की समस्या घर कर जाती है। आइए जानते हैं किन आसान से उपायों को अपनाकर हम कब्ज की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

पैर में दिख रहे ये संकेत तो न करें नजरअंदाज, बढ़ा हो सकता है ब्लड शुगर लेवल

पर्याप्त मात्रा में पानी पीना

पर्याप्त पानी पीना कब्ज से राहत पाने में बेहद कारगर है। जब किसी को डिहाईड्रेशन हो जाता है, तो शरीर कोलन सहित पूरे शरीर से पानी की कमी होनी शुरू हो जाती हैं। दिन में छह से आठ गिलास पानी पीने से हाइड्रेटेड रहने से मल नरम रहता है, जिससे मल त्याग करने में मशक्कत नहीं करनी पड़ती है।

रेगुलर एक्सरसाइज करें
रेगुलर एक्सरसाइज करने से मल त्याग करने में आसानी बनी रहती है। दौड़ने से आंतों और कोलन मंदन होता है, जिसके कारण मल एनस की तरफ पुश होता है। प्लेइंग एक्टिविटी में हिस्सा लेना, डांस करना, या यहां तक कि दिन में एक या दो बार 10 से 15 मिनट तक पैदल चलना कॉन्स्टिपेशन की समस्या को दूर करने में आपकी सहायता करता है। 

डायबिटीज के मरीज करें इन चीजों का सेवन, बैलेंस में रहेगा ब्लड शुगर 

पेट की मालिश करें 
कब्ज के लिए पेट की मालिश करना एक लाभकारी घरेलू उपाय है। अपनी पीठ के बल लेटकर, पेट को लगभग 10 मिनट के लिए हल्का-हल्का नीचे की तरफ दबाएं। इस मसाज को आप दिन में दो बार कर सकते हैं। नीचे की तरफ दबाने से मल को मलाशय धकेलने में मदद मिलती है। मालिश से पहले गर्म पानी या चाय पीने से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम में और सुधार हो सकता है।

फाइबर का करें सेवन
पर्याप्त फाइबर खाने से पाचन तंत्र स्वस्थ होता है। फाइबर साथ-साथ वजन घटाने में भी योगदान हो सकता है। सलाह दी जाती है कि 25 से 30 ग्राम रोजाना फाइबर का सेवन करना चाहिए। 

बेहद चमत्कारी है ये पारद का कड़ा, हाथ-पैर में दर्द से लेकर मानसिक पीड़ा तक करता है दूर

(Disclaimer: यह जानकारी  सामान्य ज्ञान के आधार पर लिखी गई है  इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement