Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

अल्जाइमर से बचने के लिए मानें स्वामी रामदेव की बात, डाइट से लेकर लाइफस्टाइल तक करें ये बदलाव

अल्जाइमर रोग की रोकथाम के लिए स्वामी रामदेव के ये टिप्स कारगर तरीके से काम कर सकते हैं। ये आपको इस बीमारी से बचाव में मदद कर सकते हैं। क्यों और कैसे, जानते हैं।

Written By : Pankaj Kumar Edited By : Pallavi Kumari Published on: September 21, 2023 16:00 IST
how to prevent alzheimer's,- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL how to prevent alzheimer's,

दुनिया के अलग अलग कोनों में बसे तीन देश जापान, इटली, फिनलैंड और हज़ारो मील का फासला लेकिन एक चीज़ कॉमन है बुज़ुर्गों की तादाद जो प्रतिशत के हिसाब से सबसे ज़्यादा इन 3 देशों में हैं।  लेकिन बात अगर जवान देश की करें तो भारत पहले नंबर पर है जहां 68% आबादी युवा हैं। लेकिन कहते हैं ना हमेशा भविष्य की तरफ देखना चाहिए और रिपोर्ट्स ये कहती हैं कि साल 2050 तक हर 5वां भारतीय उम्रदराज़ होगा। यानि हर 5वें शख्स पर अल्ज़ाइमर,डिमेंशिया जैसी बीमारियों का खतरा कई गुना बढ़ जाएगा क्योंकि यूके की नेशनल हेल्थ सर्विस के मुताबिक 60 की उम्र के बाद दिमाग की कपैसिटी घटने लगती है। 65 की उम्र के बाद अल्ज़ाइमर का खतरा दोगुना हो जाता है।

 दुनिया में इस वक्त साढ़े 5 करोड़ से ज़्यादा डिमेंशिया के मरीज़ हैं भारत में ये आंकड़ा 88 लाख से ज़्यादा है जो अब से 3 साल पहले 53 लाख के करीब था। हमारा देश तो युवा देश है फिर बुज़ुर्गों वाली इस बीमारी के इतनी तेज़ी से बढ़ने की वजह क्या है। अमित आपके सवाल का जवाब न्यूरोलॉजी क्लिनिकल प्रैक्टिस जर्नल की रिपोर्ट में है जिसके मुताबिक पिछले 20 साल में युवाओं की याद्दाश्त ज़्यादा कमज़ोर हुई है। 

इसकी 3 सबसे बड़ी वजह हैं डिप्रेशन, तनाव और खराब लाइफस्टाइल और गैजेट्स को हम कैसे भूल सकते हैं। रोज़ 7 घंटे गैजेट्स का इस्तेमाल भी अल्ज़ाइमर-डिमेंशिया का खतरा बढ़ाता है। ज़रा सोचिए घर-गाड़ी की चाबी रखकर भूल जाना किसी का नाम याद ना आना कोई ज़रूरी काम मिस हो जाना यंग एज में इस तरह की दिक्कतें टेंशन तो बढ़ाएंगी ही। लेकिन इन स्टडीज़ के बारे में बताने का मकसद आपको डराना नहीं है। इरादा है आपको अलर्ट करना ताकि वक्त रहते ब्रेन पावर बढ़ा सकें। क्योंकि रिसर्च ये भी कहती है कि 20 से 50 की उम्र में बीमारी या किसी दूसरी वजह से हुए मेमोरी लॉस को कम किया जा सकता है और ये होगा योग-आयुर्वेद की मदद से

ब्रेन रहेगा हेल्दी 5 उपाय

एक्सरसाइज

बैलेंस डायट
तनाव से दूर
म्यूजिक 
अच्छी नींद

ब्रेन रहेगा हेल्दी, खाएं ये चीजें

अखरोट
बादाम
काजू
अलसी
पंपकिन सीड्स

बीपी लो होने से चक्कर क्यों आता है? समझ लें इसका साइंस और तुरंत करें ये 2 काम

ब्रेन रहेगा हेल्दी

डार्क चॉकलेट
ब्लू बेरी
ब्रोकली
संतरा
गाय का घी

ब्रेन रहेगा हेल्दी

दूध   
हल्दी
शिलाजीत

कब भूलने की आदत अल्जाइमर बन जाती है? एक्सपर्ट से जानें कारण और शुरुआती लक्षण

ब्रेन रहेगा हेल्दी, रोज रस पीएं

एलोवेरा
गिलोय
अश्वगंधा

ब्रेन रहेगा स्ट्रॉन्ग

अंकुरित अन्न खाएं 
हरी सब्जियां खाएं
लौकी फायदेमंद 

बादाम रोगन दूध में डालकर पीएं
बादाम रोगन नाक में डालें
बादाम-अखरोट पीसकर खाएं 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement