Saturday, April 27, 2024
Advertisement

कमजोर इम्यूनिटी होने पर शरीर बन सकता है बीमारियों का घर, स्वामी रामदेव से जानें कैसे करें इसे स्ट्रांग

इम्यूनिटी कमजोर होने पर शरीर कई बीमारियों का शिकार होने लगता है। ऐसे में स्वामी रामदेव के ये टिप्स कारगर तरीके से काम करते हैं। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Written By : Pankaj Kumar Edited By : Pallavi Kumari Published on: March 28, 2024 11:12 IST
how to strong immune system- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL how to strong immune system

इस दुनिया में जो कुछ हो रहा है। उसके पीछे एक साइंस है। हम सबने ये सुना है और इस पर विश्वास भी करते हैं। लेकिन वैज्ञानिक हर 'क्यों' के पीछे की वजह ढूंढने में लगे रहते हैं। फिर भी कई अनसुलझे रहस्य अब भी बाकी हैं। अब ज़्यादा दूर क्यों जाना अपने शरीर को ही देख लीजिए। बिल्कुल हमारे शरीर में 206 हड्डियां, 72 हजार नस-नाड़ियां, और करीब 1 लाख किलोमीटर लंबा सर्कुलेटरी सिस्टम है। ह्यूमन बॉडी में 37 लाख करोड़ सेल्स भी तो होते हैं जो हर वक्त बनते-टूटते रहते हैं। बिल्कुल होते हैं...और इन्हीं सेल्स में गड़बड़ी कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी की वजह बनती है जिसके मरीज़ पिछले 30 साल में 80% तक बढ़ गए हैं। 

यही हाल रहा तो अगले 26 साल में दुनियाभर में साढ़े 3 करोड़ से ज़्यादा कैंसर पेशेंट होंगे। फिलहाल ये आंकड़ा 2 करोड़ के करीब हैं। भारत में भी 15 लाख से ज़्यादा मरीज़ हैं, जिनमें हर रोज़ करीब 2 हज़ार की मौत हो जाती है और हर दिन करीब 4 हज़ार नए मामले सामने आते हैं। ये खतरनाक बीमारी पहले ओल्ड एज में होती थी लेकिन अब तो 25-30 साल की उम्र में ही कैंसर लोगों पर अटैक कर रहा है और इसकी बड़ी वजह है पॉल्यूशन, जिससे 5 तरह के कैंसर का खतरा बढ़ता है। वैसे ब्रिटेन में हुई स्टडी के मुताबिक इस वक्त विंड पाइप और प्रोस्टेट कैंसर तेज़ी से फैल रहे हैं। जबकि सबसे ज्यादा जान लंग्स कैंसर से जाती हैं। 

उम्र के हिसाब से देखें तो 25 से 49 साल की उम्र के लोगों में कोलोरेक्टल कैंसर सबसे ज़्यादा बढ़ रहा है। इसके अलावा ब्रेस्ट कैंसर अब महिलाओं को 30 की उम्र में ही अफेक्ट कर रहा हैहेल्थ एक्सपर्ट्स इसकी वजह इनफर्टिलिटी ट्रीटमेंट, सीडेंटरी लाइफस्टाइल, गलत खानपान और स्मोकिंग को मान रहे हैं। खतरा बड़ा है लेकिन, डरने वाली बात नहीं है क्योंकि कैंसर की एंट्री तभी होती है जब इम्यूनिटी कमज़ोर हो। तो चलिए आज योगगुरू से इम्यूनिटी को इतना मज़बूत बनवाएं कि किसी भी कैंसर हमला ना कर पाए

कैंसर के रिस्क फैक्टर 

स्मोकिंग

एल्कोहल
मोटापा 
मोबाइल रेडिएशन
प्रदूषण 
पेस्टिसाइड

स्मोकिंग से कैंसर 

ओरल कैंसर             थ्रोट कैंसर
ब्लड कैंसर              पेनक्रियाटिक कैंसर
यूट्रस कैंसर               कोलन कैंसर

 

हेल्दी लाइफस्टाइल 

जल्दी उठें
योग करें
हेल्दी डाइट लें
तला भुना ना खाएं
पूरी नींद लें
दिन में 4 लीटर
पानी पीएं

स्वस्थ शरीर पाएं क्या खाएं?

खाना गर्म और फ्रेश खाएं
भूख से कम खाना खाएं
खाने में भरपूर सलाद शामिल करें

मौसमी फल ज़रूर खाएं

खाने में दही-छाछ शामिल करें

स्वस्थ शरीर पाएं किन चीज़ों से बचें 

चीनी
नमक
चावल
रिफाइंड
मैदा

वर्कआउट जरूरी 

शरीर को मिलती है हाई एनर्जी
दिमाग एक्टिव रहता है
नींद में सुधार आता है
बीपी कंट्रोल होता है
तनाव घटता है

कैंसर में कारगर पंचामृत 

गिलोय
तुलसी 
नीम
व्हीट ग्रास
एलोवेरा

कैंसर का बचाव ही इलाज, क्या ना खाएं? 

प्रोसेस्ड फूड
तली-भुनी चीज़ें
रेड मीट
कार्बोनेटेड ड्रिंक्स     

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement