1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. तेजी से वजन कम करने के साथ इम्यूनिटी करनी हैं बूस्ट तो रोजाना करें इस स्पेशल ड्रिंक का सेवन

तेजी से वजन कम करने के साथ इम्यूनिटी करनी हैं बूस्ट तो रोजाना करें इस स्पेशल ड्रिंक का सेवन

कोरोना वायरस के प्रकोप से बचने के लिए खुद की इम्यूनिटी मजबूत रखना सबसे ज्यादा जरूरी है। ऐसे में हम आपके लिए लेकर आए हैं एक इम्यूनिटी बूस्टर। जो आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ-साथ कई बीमारियों से कोसों दूर रखेगा।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 20, 2020 13:28 IST
नीम और एलोवेरा से बना ये ड्रिंक इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ तेजी से करेगा वजन कम, जानें कैसे करें यूज- India TV Hindi
Image Source : INSTA/LIPCARESCAPE/DRKIMWELLNESS नीम और एलोवेरा से बना ये ड्रिंक इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ तेजी से करेगा वजन कम, जानें कैसे करें यूज

कोरोना वायरस के प्रकोप से बचने के लिए खुद की इम्यूनिटी मजबूत रखना सबसे ज्यादा जरूरी है। इसके लिए हम अपने खानपान का विशेष ध्यान रखने के साथ-साथ कई तरह के पौष्टिक काढ़ा और रस का सेवन करते हैं। ऐसे में हम आपके लिए लेकर आए हैं एक इम्यूनिटी बूस्टर। जो आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ-साथ कई बीमारियों से कोसों दूर रखेगा।

तेजी से वजन घटाने का सबसे बेहतरीन तरीका है एलोवेरा, जानें कैसे करें इस्तेमाल

एलोवेरा और नीम से बना ये जूस आपका वजन कम करने के साथ-साथ इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद करेगा। इसका सेवन करने से आपके शरीर से विषाक्त तत्व बाहर निकल जाएंगे। इसके साथ ही आप दिनभर एनर्जी से फुल रहेंगे। जानिए कैसे बनाएं ये इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक।

आपको चाहिए

  • 1 चम्मच नीम के पत्ते
  • 1 चम्मच एलोवेरा जेल
  •  1 कप पानी
  • शहद

ऐसे बनाएं

एक ग्राइडंर में इन 3 चीजों का डालकर अच्छी तरह से ग्राइंड कर लें।  इसके बाद इसे छान लें और शहद मिलाकर इसका सेवन करे। 

अगर आप बेस्ट रिजल्ट चाहते हैं तो  रोजाना सुबह उठने के तुरंत बाद इसका सेवन करे। 

रोजाना खाली पेट पिएं गेंहू के ज्वार का जूस, इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ मिलेगा इस खतरनाक रोगों से छुटकारा

कैसे करेगा ये काम

नीम
नीम स्किन, बालों और कई बीमारियों  से छुटकारा दिलाने के लिए सबसे पुराने आयुर्वेदिक उपचारों में से एक मानी जाती है। इसके कड़वे पत्ते शरीर पर अद्भुत काम कर सकते हैं, जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है। जिससे सर्दी-जुकाम फ्लू जैसी बीमारियां कोसों दूर रहती हैं।

नवरात्र 2020: डायबिटीज के मरीज व्रत के दौरान बरतें ये सावधानियां, नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर

एलोवेरा 
घृतकुमारी के नाम से जाना जाने वाला एलोवेरा में पोषक तत्वों और मिनरल्स का भंडार होता है। इसमें भरपूर मात्रा में अमीनो एसिड में विटामिन ए, बी, सी और ई होते हैं।  स्किन एक्सपर्ट के अनुसार  एलोवेरा में न केवल विटामिन होता है, बल्कि बीटा कैरोटीन भी होते हैं। यह स्किन को बहुत पोषण देता है और नौटुकरल एक्सफोलिएटर के रूप में कार्य करता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करता है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। तेजी से वजन कम करने के साथ इम्यूनिटी करनी हैं बूस्ट तो रोजाना करें इस स्पेशल ड्रिंक का सेवन News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X