1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. नवरात्र 2020: डायबिटीज के मरीज व्रत के दौरान बरतें ये सावधानियां, नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर

नवरात्र 2020: डायबिटीज के मरीज व्रत के दौरान बरतें ये सावधानियां, नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर

डायबिटीज के मरीज अगर व्रत रख रहे हैं तो उन्हें अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। आपकी जरा सी लापरवाही आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती हैं। ऐसे में जानिए डायबिटीज के मरीजों को किन-किन बातों का रखना चाहिए ख्याल।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 18, 2020 12:02 IST

नवरात्र के दौरान मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए कई लोग व्रत  रखते हैं। इसका अपना धार्मिक मह्तव है। लेकिन स्वास्थ्य की द्रष्टि से देखें तो इससे आपके शरीर के विषाक्त तत्व बाहर निकल जाते हैं। हालांकि डायबिटीज के मरीज अगर व्रत रख रहे हैं तो उन्हें अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। आपकी जरा सी लापरवाही आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती हैं। ऐसे में जानिए डायबिटीज के मरीजों को किन-किन बातों का रखना चाहिए ख्याल। 

व्रत के दौरान डायबिटीज के मरीज ध्यान रखें ये बातें

ज्यादा देर न रखें भूखे

डायबिटीज के मरीजों को ज्यादा देर भूखे नहीं रहना चाहिए। इससे आपका ब्लड शुगर बढ़ सकता है। इसलिए थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ न कुछ खाते रहिए। 

Navratri 2020: डायबिटीज, बीपी और मोटापा से परेशान लोग रख रहे हैं व्रत, स्वामी रामदेव का जानें बेहतरीन डाइट प्लान

करें लो ग्‍लाइसेमिक इंडेक्स वाली चीजों का सेवन
अगर आप अपना ब्लड शुगर कंट्रोल रखना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी हैं कि आपको  ग्‍लाइसेमिक इंडेक्स कम रहें। इसलिए ऐस चीजों का सेवन करें जिसमें ग्‍लाइसेमिक इंडेक्स कम हो। इसलिए आप सेब, संतरा, अंजीर, चेरी, स्ट्राबेरी आदि खा सकते हैं। 

लिमिट में खाएं
कई बार होता है कि व्रत खोलते समय अधिक भूख लगती हैं जिसके कारण हम अधिक मात्रा में खा लेते हैं। लेकिन डायबिटीज के मरीजों को ऐसा करना ब्लड शुगर अचानक से बढ़ा सकता है। इसलिए साबुदाना, टिक्की, आलु आदि का सेवन एक नियमित मात्रा में ही करे। कोशिश करें कि व्रत मीठे या फिर वसायुक्त चीजों से न खोलें।

नवरात्र के दौरान 9 दिनों में करें 9 किलो वजन कम, स्वामी रामदेव से जानें फिट रहने का मंत्र

कैफीन युक्त चीजें
जरा सा भी एनर्जी कम लगने पर हम तुरंत चाय या कॉफी पी लेते हैं। लेकिन आप इनका सेवन न करें। इसके बजाय आप छाछ, नींबू पानी का सेवन करे। इससे आपको लाभ मिलेगा। 

समय-समय पर करते रहें ब्लड शुगर चेक
नौ दिनों के व्रत के दौरान अपना ब्लड शुगर जरूर चेक करते रहें। अगर आपको लगे कि यह कंट्रोल से बाहर जा रहा है तो अपनी डाइट में बदलाव करें या फिर व्रत न रखें। 

कभी भी खाली पेट न करें इन चीजों का सेवन, वरना दिनभर रहेंगे परेशान

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। नवरात्र 2020: डायबिटीज के मरीज व्रत के दौरान बरतें ये सावधानियां, नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X