Thursday, April 11, 2024
Advertisement

क्या सच में कुलथी की दाल पथरी का इलाज है? जानें इसमें पाई जाने वाली सबसे खास चीज के बारे में

पथरी में कुलथी दाल: पथरी की समस्या बहुत से लोगों को है। स्थिति ऐसी है कि आपको हर दूसरा इंसान इससे गुजरता हुआ नजर आ जाएगा। ऐसे में ये नेचुरल फूड इस स्थिति में कैसे मददगार हो सकती है। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 23, 2024 16:08 IST
kulthi dal for kidney patients - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL kulthi dal for kidney patients

पथरी में कुलथी दाल: आज से नहीं सालों पहले से आप सुनते आ रहे होंगे कि कुलथी की दाल आपको कई समस्याओं से बचा सकती है। लेकिन, सबसे ज्यादा लोग इसे पथरी में खाने की सलाह दिया करते हैं। ऐसे में एक सवाल ये आता है कि क्या सच में पथरी में कुलथी दाल ( kulthi dal for kidney stones) खाना फायदेमंद है। इसी बारे में जानने के लिए हमने Dietitian & Nutritionist Veena Gaur, Diet Clinic, Munirka, South Delhi से बात की जिन्होंने बताया कि क्यों कुलथ या कुलथी को पथरी की समस्या में खाने को कहा जाता है। इसके अलावा भी इसके कई फायदे हैं। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

कुलथी की दाल के फायदे

Nutritionist Veena Gaur बताती हैं कि कुलथी की दाल पेनक्रियाटिक लाइपेज और अल्फा ग्लूकोसिडेज गतिविधियों में रुकावट पैदा करती है इससे शरीर में फैट की मात्रा नहीं बढ़ती है। कुलथी में सोडियम की मात्रा कम होती है पर ये शरीर में पोटेशियम और कैल्शियम के स्तर को बढ़ा सकती है। इसके अलावा, ये शरीर से टॉक्सिन्स को कम करने में मदद करती है और टिशूज व सेल्स में जमा फैटी में कमी लाती है। लेकिन, पथरी की समस्या में ये काफी प्रभावी ढंग से काम करती है। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

वजन बढ़ने के हो सकते हैं ये कारण, पता करने के लिए जरूर करवा लें ये 4 मेडिकल टेस्ट

पथरी को तोड़ने में मदद करती है कुलथी

कुलथी के बीजों में एंटीऑक्सिडेंट्स और कुछ खास पॉलिफेनॉल्स होते हैं जो किडनी की पथरी बनने वाली क्रिस्टलाइजेशन (crystallisation) प्रक्रिया को कम करने और रोकने में मदद करते हैं। दरअसल, पथरी कैल्शियम फॉस्फेट के क्रिस्टलाइजेशन के कारण बनती है और जब आप कुलथी खाते हैं तो ये फ्री रेडिकल्स को कम करते हुए पथरी को तोड़ती है। फिर इसे पिघलाने लगती है और इस प्रकार से ये दाल पथरी की समस्या को कम करने में मददगार है।

kulthi dal

Image Source : SOCIAL
kulthi dal

Powerfood: काजू बादाम के चक्कर में इस मेवा को खाना भूल गए हैं लोग, शरीर को बना देता है ताकतवर

मूत्रवर्धक है कुलथी

कुलथी ड्यूरेटिक है यानी कि मूत्रवर्धक। ये पथरी को तोड़कर पेशाब के साथ फ्लश ऑउट करने में मदद कर सकती है। इसलिए जिन लोगों को भी पथरी की समस्या है उन्हें कुलथी का पानी या फिर कुलथी का सूप पीना चाहिए। इसके अलावा आप इन्हें भिगोकर और उबालकर भी खा सकते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement