Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

इन 4 लोगों के लिए घाटे का सौदा है अचार खाना, स्वाद के चक्कर में बिगड़ जाएगी सेहत

अचार के नुकसान: अचार, भले ही आपके खाने का स्वाद बढ़ा दे लेकिन, ये आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: March 29, 2023 12:43 IST
 pickles_sideeffects- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK pickles_sideeffects

अचार के नुकसान: अचार खाना आपके मन को खुश कर सकता है। ये खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ चटपटा बना देता है। लेकिन, कैसे भी अचार हो या किसी भी चीज का अचार हो ये आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है। दरअसल, अचार में दो चीजें सबसे ज्यादा होती हैं पहला नमक जो कि सोडियम बढ़ाता है और दूसरा इसका खट्टापन यानी कि साइट्रिक एसिड की ज्यादा मात्रा। ये दोनों ही चीजें कई बीमारियों में आपके लिए नुकसानदेह हो सकती हैं। तो, जानते हैं अचार क्यों नहीं खाना चाहिए।

इन 4 लोगों के लिए घाटे का सौदा है अचार खाना-Who should not eat achar in hindi

1. बीपी के मरीजों के लिए-Pickles in high bp

बीपी के मरीजों के लिए अचार खाना, जहर खाने से जैसा है। दरअसल, इसका सोडियम ब्लड प्रेशर बढ़ाता और दिल की बीमारियों को आमंत्रण दे सकता है। साथ ही  ये ब्लड वेसेल्स को भी नुकसान पहुंचाता है। इसलिए, हाई बीपी में इसका सेवन न करें।

high_bp

Image Source : FREEPIK
high_bp

बाबा रामदेव ने एक बार फिर बताया कोरोना से बचने का उपाय, जानें और बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी

2. लिवर और किडनी के मरीजों के लिए-Pickles in liver and kidney

लिवर और किडनी के मरीजों के लिए अचार खाना कई प्रकार से नुकसानदेह हो सकता है। ज्यादा सोडियम का सेवन इन दोनों के काम काज को मुश्किल बना देता है, साथ ही वॉटर रिटेंशन को बढ़ाता है जिससे शरीर में सूजन बढ़ सकती है। 

3. यूरिक एसिड के मरीजों के लिए-Pickles for uric acid patient

यूरिक एसिड के मरीजों के लिए अचार का सेवन, सूजन बढ़ाने वाला हो सकता है। ये गैस पैदा कर सकता है और मेटाबोलिज्म को और खराब कर सकता है, जिससे यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ सकती है। 

हफ्ते में बस 2 दिन एक्सरसाइज करना भी है काफी, कई समस्याओं से हो सकता है बचाव

4. ऑस्टियोपोरोसिस के मरीजों के लिए-Pickles for osteoporosis

ऑस्टियोपोरोसिस के मरीजों के लिए अचार का ज्यादा सेवन, शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ा सकता है। ये सोडियम कैल्शियम का क्षरण करता है और इससे हड्डियां अंदर से कमजोर होने लगती हैं और ये आसानी से फ्रैक्चर का शिकार हो सकती है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement