Sunday, April 28, 2024
Advertisement

अभी नहीं तो कभी नहीं! सिर्फ इसी मौसम में मिलेगा फैटी लिवर को साफ करने वाला ये फल

फैटी लिवर में खरबूजा खाने के फायदे: फैटी लिवर की समस्या आजकल लोगों में तेजी से बढ़ गई है। ऐसे में खरबूजा कैसे काम कर सकता है। जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: May 03, 2023 9:54 IST
Muskmelon_benefits_for_fatty_liver- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Muskmelon_benefits_for_fatty_liver

फैटी लिवर में खरबूजा खाने के फायदे: फैटी लिवर (fatty liver), एक ऐसी बीमारी है जिसमें लिवर के अंदर और इसके सेल्स में फैट जमा हो जाता है। दरअसल, आज के समय में जब लाइफस्टाइल खराब हो रही है, हमारी डाइट खराब है और ज्यादातर हम ऑयली और बैड फैट से भरपूर फूड्स का सेवन कर रहे हैं तो, इससे फैटी लिवर की समस्या परेशान कर सकती है। ऐसे में लिवर डिटॉक्स ड्रिंक की जगह आप इस फल का सेवन करें तो, ये आपके लिए बेहद फायदेमंद होगा। तो, आइए जानते हैं फैटी लिवर की समस्या में खरबूजा खाना कैसे फायदेमंद (Is Kharbuja good for fatty liver) है।

फैटी लिवर में खरबूजा खाने के फायदे- Muskmelon benefits for fatty liver in hindi

1. लिवर में जमा फैट को कम करेगा खरबूजा

खरबूजे शरीर को हाइड्रेट रखता है और शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। यह धमनियों के अंदर फैटी की मोटी परत को अपने फाइबर की मदद से साफ करता है। इसे पचाते समय लिवर मेहनत करता है और इससे फैट की परत पिघलकर बाहर आने लगता है। 

Muskmelon_benefits

Image Source : FREEPIK
Muskmelon_benefits

आग पर पकाकर इस फल का शरबत है कई समस्याओं का देसी उपाय, लू हो या पेट दर्द सब में कारगर

2. खरबूजा लिवर डिटॉक्स कर सकता है

खरबूजा लिवर डिटॉक्स करने में कई प्रकार से फायदेमंद है। इसमें पानी की अच्छी मात्रा है जो कि लिवर सेल्स में जाकर लिवर की सफाई करता है। इससे फैटी लिवर की समस्या कंट्रोल में आती है। 

एलोवेरा और अजवाइन का ये कॉम्बिनेशन यूरिक एसिड के मरीजों के लिए है कारगर, सेवन से मिलेंगे और फायदे

3. लिवर के काम काज को तेज करेगा

लिवर के काम काज को तेज करने में खरबूजा तेजी से मदद करता है। इसके एंटीऑक्सीडेंट और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स, लिवर सेल्स को हेल्दी रखते हैं और इसके काम काज को बेहतर बनाते हैं। साथ ही ये लिवर की दूसरी बीमारियों से भी बचाव में मददगार है।

तो, इस मौसम खरबूजा खरीदें ( Muskmelon good for liver) और खूब खाएं। ये आपके लिवर के लिए ही नहीं शरीर की तमाम समस्याओं को भी कम करने में मदद कर सकता है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement