Monday, May 06, 2024
Advertisement

यूरिक एसिड में नींबू पानी कितना फायदेमंद? जानें इसे कब पिएं और इसे पीने के अन्य फायदे

यूरिक एसिड बढ़ने की समस्या से आज कल लोग सबसे ज्यादा परेशान रहते हैं। ऐसे में डाइट में नींबू पानी जैसी चीजों का सेवन कितना काम कर सकता है। जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: December 29, 2022 14:24 IST
lemon_juice_in_uric_acid- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK lemon_juice_in_uric_acid

नींबू पानी (Lemon juice) का सेवन लोग गैस, बदहजमी और फूड प्वाइजनिंग जैसी समस्याओं में करते हैं। दरअसल, इसमें विटामिन सी और साइट्रिक एसिड होता है जो कि एसिडिटी को कम करने और पेट की समस्याओं के इलाज में मदद करता है। इसके अलावा ये शरीर में हाइड्रेशन बढ़ाने और बॉडी डिटॉक्स करने में मददगार है। लेकिन, सवाल यह है कि क्या यूरिक एसिड की समस्या में नींबू पानी का सेवन (Lemon juice for uric acid in hindi) फायदेमंद है? आइए, जानते हैं।

यूरिक एसिड में नींबू पानी कितना फायदेमंद-Is lemon good for uric acid in hindi? 

यूरिक एसिड में नींबू पानी काफी फायदेमंद हो सकता है। ये हम नहीं बल्कि, BMJ Journals में प्रकाशित Annals of the rheumatic diseases की रिपोर्ट कहती है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि नींबू का रस गाउटी और हाइपरयूरेमिक रोगियों में पेशाब के माध्यम से सीरम यूरिक एसिड स्तर को कम करता है। नींबू का रस यूरिक एसिड के स्तर को संतुलित करने में मदद कर सकता है क्योंकि यह शरीर को अधिक क्षारीय यानी एसिडिक बनाने में मदद करता है। इसका मतलब है कि यह खून और अन्य तरल पदार्थों के पीएच स्तर को थोड़ा बढ़ा देता है जिससे यूरिक एसिड शरीर से बाहर निकलने लगता है।

lemon_juice

Image Source : FREEPIK
lemon_juice

ऊंची तकिया पर सोने वाले हो जाएं सावधान, कहीं हो ना जाएं इन 3 बीमारियों के शिकार

यूरिक एसिड में नींबू पानी कैसे काम करता है-Lemon juice for uric acid in hindi? 

होता यह है कि नींबू का पानी पीने से आपका शरीर अधिक कैल्शियम कार्बोनेट रिलीज करता है। कैल्शियम खनिज यूरिक एसिड से बंध जाता है और इसे पानी और अन्य यौगिकों में तोड़ देता है। यह आपके खून को कम एसिडिक और शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को कम करता है।

यूरिक एसिड में नींबू पानी कब पिएं?

यूरिक एसिड की समस्या में आप नींबू पानी सुबह खाली पेट या फिर दोपहर के भोजन के बाद ले सकते हैं।  शाम को या रात में इसे लेने से बचें।

इन 4 समस्याओं में नारियल पानी का सेवन है फायदेमंद, शरीर को मिलेंगे कई अन्य लाभ

नींबू पानी पीने के अन्य फायदे-Other benefits of Lemon juice

नींबू पानी पीने से शरीर को कई और फायदे भी होते हैं। पहले तो ये किडनी और लिवर को साफ करता है और फिर यूरिक एसिड को कम करने में मददगार है। इसके अलावा इसे पीने से शरीर में हाइड्रेशन बना रहता है और शरीर अंदर से हेल्दी रहता है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement