Saturday, May 04, 2024
Advertisement

इस देसी ड्रिंक को पीकर कम होगी यूरिक एसिड की समस्या, मल-मूत्र के जरिए फ्लश ऑउट हो जाएगा जमा हुआ प्यूरिन

हाई यूरिक एसिड में सत्तू: सत्तू आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। लेकिन, क्या यूरिक एसिड की समस्या वाले लोगों के लिए भी इसका सेवन सही है। जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: June 27, 2023 7:03 IST
sattu_in_uric_acid- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK sattu_in_uric_acid

हाई यूरिक एसिड में सत्तू: अगर आप ज्यादा प्रोटीन से भरपूर चीजों को खाते हैं तो आपको यूरिक एसिड से जुड़ी समस्या हो सकती है। दरअसल, जब आप ज्यादा प्रोटीन खाते हैं या फिर शरीर इसे पूरी तरह से पचा नहीं पाता है तो,  इससे निकलने वाला वेस्ट प्रोडक्ट प्यूरिन शरीर में जमा हो जाता है और फिर ये ऑक्सलेट पत्थर बनाने लगता है। जब ये बहुत ज्यादा हो जाता है तो हड्डियों में पथरी के रूप में जमा होने लगता है और फिर गाउट (Gout) नामक स्थिति का रूप ले लेता है। ऐसे में प्यूरिन को शरीर से बाहर निकालने वाले ड्रिंक्स का सेवन इस स्थिति में फायदेमंद हो सकता है। ऐसा ही एक ड्रिंक है सत्तू, लेकिन सवाल ये है कि प्रोटीन से भरपूर ये ड्रिंक यूरिक एसिड की समस्या (Sattu for high uric acid in hindi ) में कैसे फायदेमंद है। जानते हैं।

यूरिक एसिड में सत्तू पी सकते हैं-Is sattu good for high uric acid in hindi?

सत्तू वैसे तो प्रोटीन से भरपूर भी है लेकिन ये यूरिक एसिड बढ़ाने का काम नहीं करता। दरअसल, सत्तू में सभी जरूरी अमीनो एसिड होते हैं। बस दो को छोड़कर जैसे मेथिओनिन (Methionine) और सिस्टीन (Cystine) जो कि सल्फर युक्त अमीनो एसिड हैं और यूरिक एसिड को बढ़ाते हैं। इसके अलावा आप ये कर सकते हैं कि चना की जगह जौ का सत्तू पिएं जो कि हाई फाइबर से भरपूर है और यूरिक एसिड को बढ़ने से रोकता है।

sattu_benefits

Image Source : FREEPIK
sattu_benefits

बरसात में दूध पीना क्यों है सेहत के लिए श्राप? जानें आयुर्वेद की थ्योरी

यूरिक एसिड में सत्तू कब और कैसे पिएं? 

आपको यूरिक एसिड की समस्या है तो एक सत्तू ड्रिंक तैयार करें जिसमें नींबू का रस, काला नमक और जीरा पाउडर को शामिल करें। इन सबको एस साथ मिला लें और फिर रोजाना खाली पेट इनका सेवन करें। ये ड्रिंक आपके मेटाबोलिज्म को तेज करती है और फिर प्रोटीन पचाने में मदद करती है। 

हड्डियों से कट कट की आती है आवाज तो तुरंत डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

 

यूरिक एसिड में सत्तू पीने के फायदे-Sattu benefits in high uric acid

यूरिक एसिड में सत्तू पीने के कई फायदे हैं। पहले तो, ये ड्यूरेटिक है जो कि यूरिक एसिड को पेशाब के जरिए फ्लश ऑउट करने में मददगार है। दूसरा, ये पाचन तंत्र के काम काज को तेज करता है जिससे मेटाबोलिज्म सही रहता है और प्रोटीन से निकलने वाला वेस्ट प्रोडक्ट मल के साथ शरीर से बाहर निकल आता है और कहीं जमा नहीं होता।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement