Thursday, May 16, 2024
Advertisement

ब्लड शुगर कंट्रोल करेगा 'कटहल का आटा', डायबिटीज रोगी इस तरह करें सेवन

डायबिटीज में अगर दवा खाने के बाद भी ब्लड शुगर का लेवल कंट्रोल नहीं हो रहा तो कटहल का आटा ट्राई कर सकते हैं। इससे ब्लड शुगर कम होता है।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 18, 2020 10:20 IST
Jackfruit- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@CROPLIFEAME कटहल

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी बन चुकी है जो किसी भी उम्र में हो सकती है और इसको जड़ से खत्म कर पाना मुश्किल है। खराब लाइफस्टाइल के चलते ये बीमारी तेजी से फैलती जा रही है। ऐसे में इसे कंट्रोल करने या रोकने के लिए विश्व भर के वैज्ञानिक मेहनत कर रहे हैं। यूं तो डायबिटीज में ब्लड शुगर का स्तर कंट्रोल करने के लिए कई तरह के परहेज की जरूरत होती है लेकिन कुछ चीजें ऐसी हैं जिनके सेवन से ब्लड शुगर का लेवल कंट्रोल में किया जा सकता है। कटहल इस लिस्ट में सबसे नया नाम है। जी हां कटहल (jackfruit) का आटा मधुमेह के रोगियों में शुगर का स्तर बढ़ने नहीं देता। 

ब्लड शुगर को तुरंत कंट्रोल करने करेगा मेथीदाने का पानी, जाने इस्तेमाल का सही तरीका

अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन में पिछले दिनों एक शोध के बाद इस बात का अनुमोदन किया जा चुका है कि कटहल के आटे के इस्तेमाल से  HbA1c 'ग्लाइकोसिलेटेड हीमोग्लोबिन', FBG-फास्टिंग ब्लड ग्लूकोज और PPG-पोस्टप्रेंडियल ग्लूकोज का स्तर कम करने में सहायता मिलती है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) भी इस बात की पुष्टि कर चुका है कि कटहल का आटा शुगर के रोगियों के लिए फायदेमंद है। 

अब कटहल का आटा कैसे बनाया जाता है, इसके बारे में कम ही लोगों को जानकारी होगी। चलिए हम आपको बताते हैं कि कटहल का आटा कैसे तैयार करें और कैसे इस आटे का सेवन करें।

ठंड में ज्यादा परेशान करता है माइग्रेन, इन आर्युवेदिक तरीकों से मिलेगा आराम

कैसे तैयार करें कटहल का आटा

बाजार से साफ हरा कटहल ले आएं। घर पर लाकर इसके चार हिस्से करें और इसके बीज निकाल लें। इन बीजों को अच्छी तरह से सुखाएं।आप चाहें तो इनको धूप में रखकर भी सुखा सकते हैं। सूखने के बाद इन बीजों पर चढ़े सफेद रंग के छिलके को निकाल दें। बीजों को काटकर मिक्सी में पीस लें। आपके उपयोग के लिए कटहल का आटा तैयार है।

ध्यान देने वाली बात ये है कि एक बार में 250 ग्राम आटा ही तैयार करें। ज्यादा आटा तैयार करने रखने से यह खराब हो सकता है। इसलिए जितना इस्तेमाल करना हो, उतना ही आटा तैयार करें। 

ठंड में तेजी से वजन घटाने के लिए ट्राई करें तुलसी अजवाइन का पानी, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

कैसे करें इस्तेमाल- 

1. कटहल के आटे की डायरेक्ट रोटी नहीं बनानी है। आप गेंहू के आटे में कटहल का थोड़ा सा आटा (एक चौथाई) मिला कर अच्छी तरह गूंथ लें औऱ फिर उसकी रोटी बनाकर खाएं।

2. आप चाहें तो कटहल के आटे की ब्रेड यानी डबलरोटी बना सकते हैं और उस ब्रेड को सेंककर खा सकते हैं। इडली और डोसा के आटे में भी इस आटे को मिलाया जा सकता है। 

3. इतना ही नहीं ग्रीन  टी में कटहल पाउडर का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

4. दलिए में कटहल का आटा मिलाकर भी खाया जा सकता है। 

सर्दियों में बढ़ जाता है पैरों का दर्द औऱ सूजन, इन घरेलू उपायों से मिलेगी राहत

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement