Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Karwa Chauth 2020: सरगी में ये 5 चीजें खाएं महिलाएं, दिनभर नहीं लगेगी भूख-प्यास और रहेंगे एनर्जेटिक

जानें महिलाएं करवाचौथ के व्रत में किन 5 चीजों को सरगी के रूप में खाकर अपने व्रत की शुरुआत कर सकती हैं। जिससे कि उन्हें दिनभर भूख-प्यास ना लगे।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 04, 2020 0:21 IST
karwa chauth 2020- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/_.FOODOPHILES._ karwa chauth 2020

हिंदू धर्म में करवाचौथ व्रत का बहुत अधिक महत्व है। इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती हैं और शाम को चंद्रमा को देखकर ही पति के हाथ से पानी पीकर अपना व्रत खोलती हैं। कई रस्मों से सजी करवाचौथ का व्रत में निभाई जाने वाली रस्मों में एक रस्म सरगी की भी होती है। महिलाएं ये सरगी सुबह 4 बजे सुबह उठकर शगुन के रूप में खाती हैं, जिसके बाद से उनका निर्जला उपवास शुरू हो जाता है। ऐसे में सरगी में महिलाएं ऐसा क्या खाएं ताकि उन्हें दिनभर एनर्जी रहे और भूख प्यास भी ना लगें इस बात का पूरा ख्याल रखना चाहिए। अगर आप भी सरगी में क्या खाएं इसे लेकर सोच में डूबी हुई हैं और किसी हल तक नहीं पहुंची हैं तो ये लेख आपकी परेशानी को चुटकियों में दूर कर सकता है। जानें महिलाएं करवाचौथ के व्रत में किन 5 चीजों को सरगी के रूप में खाकर अपने व्रत की शुरुआत कर सकती हैं। 

बढ़े हुए यूरिक एसिड का असरदार घरेलू नुस्खा है नींबू का रस, बस पानी में घोलकर पीएं ऐसे

Fruits

Image Source : INSTAGRAM/BIRDBNB
Fruits

सरगी में खाएं फल

सरगी सूर्योदय होने से पहले खाई जाती है। ऐसे में करवाचौथ का व्रत रखने वाली महिलाएं सरगी में फलों का सेवन कर सकती हैं। ये फल केला, पपीता, अनार, सेब आदि हैं। फल दिनभर आपके पेट को ठंडा रखेंगे और आपको भूख भी नहीं लगेगी।

खाएं बादाम और अखरोट
करवाचौथ का व्रत रखने वाली महिलाएं सरगी के रूप में ड्राई फ्रूट्स का सेवन भी कर सकती हैं। इन ड्राई फ्रूट्स में सबसे अच्छा बादाम और अखरोट रहेगा। इनमें प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है। साथ ही इसे खाने से आपको काफी देर तक भूख का एहसास भी नहीं होगा। 

त्योहारी सीजन में कोरोना से बचने के लिए अपनाएं ये 4 टिप्स, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी

जरूर पीएं दूध
व्रत शुरू होने से पहले महिलाएं सरगी में गर्म दूध भी पी सकती हैं। दूध से पेट भरा रहेगा और क्योंकि आपको ये सरगी सूर्योदय से पहले खानी है तो आसानी से आप पी भी लेंगे। इसके साथ ही आपको दिनभर कमजोरी भी महसूस नहीं होगी।

नारियल पानी
नारियल पानी पेट के लिए बहुत अच्छा रहता है। ये ना केवल आपकी प्यास को बुझाएगा बल्कि दिनभर एनर्जी भी बनी रहेगी।

Sootpheni

Image Source : INSTAGRAM/GIRL_WITH_THE_CHEF_MIND
Sootpheni

सूत फेनी
सरगी के रूप में आप सूत फेनी का भी सेवन कर सकती हैं। ये महज 5 मिनट में बनकर तैयार भी हो जाएगी साथ ही ये आपका पेट लंबे समय तक भरा भी रखेगी। इसलिए आप चाहे तो सरगी के रूप में सूत फेनी का सेवन करें। 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement