1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. किडनी को हेल्दी बनाए रखने के लिए अपनाएं ये 4 टिप्स, नहीं होगी कोई दिक्कत

किडनी को हेल्दी बनाए रखने के लिए अपनाएं ये 4 टिप्स, नहीं होगी कोई दिक्कत

अगर आप अपनी किडनी को हेल्दी बनाए रखना चाहते हैं तो इन 4 आदतों को दिनचर्या में जरूर शामिल करें। इससे आपको फायदा होगा।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: October 25, 2021 21:17 IST
Kidney - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/CHIRLEIB Kidney 

आमतौर पर खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से लोग बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। आपके शरीर के अहम अंगों में मौजूद किडनी की बात की जाए तो इससे संबंधित बीमारियां देश में तेजी से बढ़ रही हैं। लेकिन अगर आप अपनी दिनचर्या में कुछ बदलाव लाएंगे तो काफी हद तक किडनी को हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। आज हम आपको 4 ऐसी आदतों के बारे में बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप अपनी किडनी को हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

किडनी को हेल्दी बनाए रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

Glass of water

Image Source : INSTAGRAM/SPORTMASSEURWIMVANDAM
Glass of water 

ज्यादा पानी पिएं

अब ठंड का मौसम आ रहा है। इस मौसम में प्यास कम लगती है जिसकी वजह से लोग कम पानी पीते हैं। लेकिन ऐसी गलती ना करें। कम पानी पीना आपकी किडनी के लिए हानिकारक हो सकता है। एक दिन में कम से कम 3 लीटर पानी जरूर पिएं।

यूरिन को अधिक देर तक ना रोकें
कभी भी यूरिन को अधिक देर तक ना रोकें। ऐसा करना आपकी किडनी के लिए नुकसानदायक हो सकता है। जब भी आपकी सुबह आंख खुले तो सबसे पहले वॉशरूम जरूर जाएं।

Medicine

Image Source : INSTAGRAM/MATKA_SMOKOW
Medicine

ना खाएं ज्यादा पेनकिलर
कई बार ऐसा होता कि लोग थोड़ा सा दर्द होने पर तुरंत पेनकिलर खा लेते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो इस आदत को बदल लीजिए। ऐसा करना आपकी किडनी के लिए हानिकारक हो सकता है। अगर आपको ज्यादा दर्द हो रहा है तो डॉक्टर को दिखाएं। 

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल कर देंगी ये 4 चीजें, बस एक बार डाइट में शामिल करके तो देखिए

ना करें स्मोक
कई लोग इतना ज्यादा स्मोक करते हैं कि वो 5 से 6 सिगरेट एक दिन में खत्म कर देते हैं। अगर आपकी भी ऐसी आदत है तो बदल लें। ज्यादा स्मोकिंग करना आपकी किडनी में रक्त के संचार को कम कर सकता है। जिससे कि किडनी में सूजन आ सकती है। 

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

bigg boss 15