Saturday, April 27, 2024
Advertisement

डायबिटीज पेशेंट के शुगर लेवल को कंट्रोल करने में असरदार है सहजन, बस इस आसान तरीके से करें इस्तेमाल

डायबिटीज के मरीजों को खाने-पीने का खास ख्याल रखना पड़ता है। कई ऐसी सब्जियां और फल हैं जो डायबिटीज के लिए दवा का काम करती हैं। सहजन उन्हीं में से एक है। सहजन के सेवन को डायबिटीज पेशेंट के लिए असरदार माना जाता है।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 24, 2020 21:03 IST
Drumstick is effective in controlling sugar level of diabetes patient, just use it in this easy way,- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/OURTERRACEGARDEN Drumstick is effective in controlling sugar level of diabetes patient, just use it in this easy way, डायबिटीज के मरीजों को खाने-पीने का खास ख्याल रखना पड़ता है। कई ऐसी सब्जियां और फल हैं जो डायबिटीज के लिए दवा का काम करती हैं। 

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो एक बार अगर किसी को हो जाए तो उसके लिए वो जिंदगी भर परेशानी का सबब बन जाती है। मधुमेह के रोगियों के शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना बेहज जरूरी है। दवाइयों के अलावा दिनचर्या और डाइट में सुधार करें तो डायबिटीज पेशेंट का शुगल लेवल सामान्य रह सकता है। 

दरअसल, डायबिटीज में 'ब्लड शुगर' का लेवल बहुत बढ़ जाता है, जिससे शरीर ठीक से इंसुलिन नहीं बन पाती है। कई बार ऐसा भी होता है कि शरीर सक्रिय रूप से इंसुलिन का इस्तेमाल ही नहीं कर पाता है। खानपान पर विशेष ध्यान देने से, परहेज करने से और कई आसान घरेलू नुस्खे अपनाने से आप डायबिटीज को कंट्रोल करके एक सामान्य जीवन जी सकते हैं। डायबिटीज के मरीजों के लिए 'सहजन' रामबाण का काम करती है। जानें सहजन खाने से 'ब्लड शुगर' कैसे कंट्रोल में रहता है।  

Best Fruits For Diabetes Patient: डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान है ये फल, रोजाना करें सेवन

सहजन यानी ड्रमस्टिक को सुपरफूड भी कहा जाता है। इसकी पत्तियां शुगर लेवल कंट्रोल करने में काफी लाभदायक साबित हो सकती हैं। डायबिटीज में सहजन का सेवन करने से 'ब्लड शुगर' लेवल को नियंत्रित रखा जा सकता है। सहजन में राइबोफ्लेविन भारी मात्रा में पाया जाता है, जिसके चलते ये 'ब्‍लड शुगर' लेवल को कंट्रोल करने में कारगर है। 

सहजन में पाए जाने वाले पोषक तत्व 

सहजन में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, आयरन, फास्‍फोरस और पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्‍व पाए जाते हैं। हफ्ते में 3 दिन सहजन का सेवन करने से 'ब्लड शुगर' लेवल को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है। इसके अलावा सहजन इम्यूनिटी बढ़ाने में भी फायदेमंद है। 

Drumstick Food

Image Source : INSTAGRAM/ROSTOSA
Drumstick Food 

सहजन से बनाए जाने वाले व्यंजन
सहजन को काटकर इसका आचार बनाया जा सकता है, ये बंगाल में बहुत लोकप्रिय है। इसके अलावा कई तरह की सब्जियों, सांभर और डोसा मिक्स में भी इसका इस्तेमाल जमकर होता है। सहजन के फलियों और फूलों की भी सब्जी बनती है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement