Sunday, April 28, 2024
Advertisement

पायरिया की वजह से सड़ने लगते हैं दांत, मुंह से आने लगती है बदबू; बचाव के लिए आज़माएं ये घरेलू उपाय

पायरिया से बचने के लिए आपको ओरल हाइजीन का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। मसूड़ों की इस बीमारी से बचने के लिए आप भी यह घरेलू उपाय आज़माएं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 26, 2024 23:35 IST
Pyorrhea In Teeth- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Pyorrhea In Teeth

कई बार लोगों के मुंह से बहुत ज़्यादा दुर्गंध आती हैं जिसके कारण उन्हें दूसरों के सामने अक्सर शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। आपको बता दें दांत का तेज दर्द और मुंह से दुर्गंध आने के पीछे कई कारण हो सकते हैं जिनमें से एक पायरिया है। पायरिया मसूड़ों की एक बेहद गंभीर बीमारी है। इस बीमारी में आपका दांत धीरे धीर कमजोर होकर सड़ने लगता है। चलिए हम आपको बताते हैं पायरिया कब होता है और इससे छुटकारा पाने के लिए आपको क्या करना चाहिए

क्या है पायरिया?

अगर दांतों की ढंग से सफाई न की जाए तो दांतों के नीचे बैक्टीरिया जमने लगते हैं जो धीरे-धीरे दांतों को खोखला बनाते हैं। धीरे धीरे ये बैक्टीरिया मसूड़ों को कमजोर बनाते हैं और जबड़े की हड्डी को गलाने लगते हैं। इस वजह से हड्डी धीरे-धीरे गलना शुरू हो जाती है। इस स्थिति को पायरिया कहते हैं।

पायरिया के लक्षण

  • मसूड़ों में सूजन आना 
  • मुंह से हमेशा बदबू आना
  • दांतों और मसूड़ों में लगातार दर्द होना 
  • मसूड़ों से खून आना
  • दांतों के बीच खाली जगह होना

पायरिया में फायदेमंद है हल्दी

पायरिया की समस्या से छुटकारा दिलाने में हल्दी बेहद फ़ायदेमंद है। दरअसल, हल्दी में प्रचुर मात्रा में विटामिन ए, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो पायरिया की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं।

पावरफूड है यह अजीब सा दिखने वाला फल, डायबिटीज से लेकर कोलेस्ट्रॉल में है कारगर; जानें कैसे करें इस्तेमाल

 

ऐसे करें हल्दी का इस्तेमाल?

  • थोड़ी सी हल्दी में सरसों का तेल मिलाकर दांतों और मसूड़ों में हल्के हाथों से मसाज करें। उसके बाद गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें।
  • एक बाउल में त्रिफला, हल्दी, सरसों का तेल और सेंधा नमक बराबर मात्रा में लेकर मिक्स करें। इस मिक्सचर को दांतों और मसूड़ों में लगाकर मसाज करें। 
  • 1 कप साफ पानी में 1 टीस्पून लौंग और 1 टीस्पून हल्दी पाउडर धीमी आंच में 10-15 मिनट तक उबालें। अब इसी पानी से कुल्ला करें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

ये भी पढ़ें-

तुलसी की पत्ती ही नहीं इसका बीज भी है फायदेमंद, जानें किन समस्याओं में है कारगर और कैसे करें इस्तेमाल?

गैस और ब्लोटिंग की समस्या से हैं परेशान? इन घरेलू नुस्खों से मिनटों में दूर होगी ये परेशानी

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement