Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Sleep Hours: जानें क्यों ज़रूरी है 7 से 8 घंटे की नींद, कम सोने पर हो सकती है सेहत संबंधी ये समस्याएं

Sleep Hours: नींद की कमी की वजह से शरीर पर कई दुष्प्रभाव पड़ सकते हैं, जिसमें बेचैनी, याददाश्त कमजोर होना, थकान, सुस्ती जैसी कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए यह जानना बेहद जरूरी है कि रोजाना कितने घंटे की नींद अति आवश्यक है।

Poonam Yadav Edited By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: November 12, 2022 13:25 IST
 जानें क्यों ज़रूरी है 7 से 8 घंटे की नींद- India TV Hindi
Image Source : SOURCE जानें क्यों ज़रूरी है 7 से 8 घंटे की नींद

सेहतमंद रहने के लिए बेहतर नींद लेना अत्यधिक जरूरी होता है। हालांकि इस भगति दौड़ती जिंदगी में प्रायः लोग पर्याप्त नींद नहीं ले पाते हैं। नींद की कमी या नींद पूरी ना होने के कारण शरीर पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। शरीर पर पड़ने वाले नकारात्मक प्रभाव से बचने के लिए नींद पूरी हो यह सबसे ज्यादा जरूरी है। इसलिए अब अगर आपके मन में यह सवाल उठ रहा है कि कितने घंटे की नींद जरूरी है, तो इएनसीबीआई (NCBI) की रिपोर्ट के अनुसार वयस्कों को 7 से 8 घंटे की नींद रोज लेनी चाहिए। नींद में कमी के कारण वजन बढ़ना, ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, हार्ट की परेशानी समेत कई अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए रिसर्स रिपोर्ट के अनुसार रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें। 

Health Tips: प्रदूषण की वजह से बढ़ रही हैं कई बीमारियां, बाबा रामदेव से जानें इस जहरीली हवा से कैसे रखें खुद को महफूज़

अगर नींद आने में हो रही है परेशानी, तो अपनाएं ये 5 टिप्स- 

  1. रोजाना सोने से दो घंटे पहले डिनर करें और स्पाइसी खाने से बचें। रात के वक्त जरूरत से ज्यादा खाने की आदत भी ना रखें। वहीं यह भी ध्यान रखें कि कॉफी या चाय का सेवन ना करें। स्मोकिंग या अल्कोहल का सेवन करते हैं, तो उससे भी दूरी बना लें। ये दोनों भी नींद ना आने के कारणों में शामिल है।  
  2. बेडरूम को साफ रखें और सोने से पहले गुनगुने पानी से स्नान करें। अच्छी नींद के लिए हाइजीन का खास ख्याल रखना चाहिए। कई बार बेड साफ ना होना या दिनभर की भागदौड़ भी अनिंद्रा की समस्या को दावत दे सकते हैं।  
  3. सोने से पहले ज्यादा पानी ना पिएं, क्योंकि इससे बार-बार टॉयलेट जाना पड़ सकता है। ऐसी स्थिति में बार-बार नींद खुलने की वजह से भी नींद नहीं आ सकती है।   
  4. सोने से पहले अपनी सभी चिंताओं या परेशान करने वाली बातों को भूल जायें और फिर सोने की कोशिश करें। दरअसल टेंशन नींद ना आने के कारणों में शामिल है और अगर ऐसा लम्बे वक्त से हो तो कई गंभीर बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। 
  5. सोने के दौरान मोबाइल फोन, टैबलेट या किसी भी गैजेट का इस्तेमाल ना करें। दरअसल इन गैजेट्स जो लाइट आती है इससे आंखों को नुकसान पहुंचने के साथ ही आपको घंटों जागे रहने के लिए प्रेरित भी करते हैं।  

इन 5 टिप्स को फॉलो कर आप भी ले सकते हैं चैन की नींद और रह सकते हैं सेहतमंद। वैसे अगर आप अपने स्लीपिंग रूटीन को ठीक तरह से फॉलो करते हैं, तो आप अपने काम पर ज्यादा बेहतर तरीके से फोकस कर सकते हैं।

How to Control Psoriasis: क्या है सोरायसिस? जानें इस स्किन बीमारी के लक्षण और उपाय

Yoga to Reduce Cholesterol: बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में ये योगासन हैं बेहद कारगर, दिल की सेहत हो जाएगी एकदम दुरुस्त

World Pneumonia Day: आज है विश्व निमोनिया दिवस, डॉक्टर से जानें क्या है इस साल की थीम और कैसे हुई थी इसकी शुरुआत

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement