1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. पथरी की समस्या से कुछ ही दिनों में निजात दिलाएगी कुलथ की दाल, बस ऐसे करें इस्तेमाल

पथरी की समस्या से कुछ ही दिनों में निजात दिलाएगी कुलथ की दाल, बस ऐसे करें इस्तेमाल

शरीर में जब कैल्शियम और कोलेस्ट्राल की मात्रा ज्यादा हो जाती है तो पथरी बन जाती है। जिनसे समय पर पहचान लिया जाए तो आप असहनीय दर्द से खुद को आसानी से बचा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: November 18, 2020 10:32 IST
पथरी की समस्या से कुछ ही दिनों में निजात दिलाएगी कुलथ की दाल, बस ऐसे करें इस्तेमाल- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ANGELS_OF_MERCY11 पथरी की समस्या से कुछ ही दिनों में निजात दिलाएगी कुलथ की दाल, बस ऐसे करें इस्तेमाल

खराब लाइफस्टाइल और अनियमित खानपान के अलावा कम पानी पीने के कारण पथरी की समस्या का सामान करना पड़ता है। जिसे असर समय पर निजात नहीं पाया तो आपको असहनीय दर्द का सामना करना पड़ सकता है। पथरी की समस्या से निजात पाने के लिए कई तरह की दवाओं का सेवन करते हैं। यहां तक की सर्जरी कराने तक की नौबत आ जाती है। ऐसे में आप चाहे ये आयुर्वेदिक उपाय अपनाकर इस समस्या से निजात पा सकते हैं। 

शरीर में जब कैल्शियम और कोलेस्ट्राल की मात्रा ज्यादा हो जाती है तो पथरी बन जाती है। जिनसे समय पर पहचान लिया जाए तो आप असहनीय दर्द से खुद को आसानी से बचा सकते हैं। 

स्वामी रामदेव से जानिए लिवर, किडनी और आंत को कैसे करें कंप्लीट डिटॉक्स, हमेशा रहेंगे जवान और सुंदर

कुलथ की दाल

कुलथ की दाल पथरी की समस्या से निजात दिलाने के अलावा मोटापा, बुखार, पेट संबंधी समस्या, सिरदर्द, कब्ज, सांस संबंधी समस्या आदि से आसानी से राहत दिला सकती हैं। अगर पथरी की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो  कुलथ की दाल काफी कारगर साबित हो सकती हैं। इसके लिए कुलथ की दाल को रात को भिगोकर रख दें। जिससे कि यह आसानी से गल जाए। दूसरे दिन  एक कढ़ाई में थोड़ा गाय का घी डालकर गर्म करें। इसके बाद इसमें अजवाइन, हींग, मेथी, जीरा, थोड़ी हल्दी डालकर फ्राई करें।  इसके बाद इसमें भिगोई हुआ कुलथ की दाल डाल दें और धीरे-धीरे पकाए। जब तक कि यह काढ़ा के रूप में हो जाए। इसके बाद इसका सेवन करे। 

गले के दर्द से हैं परेशान तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय, सूजन भी हो जाएगी कम

गोखरू

औषधिय गुणों से भरपूर गोखरू किडनी स्टोन से छुटकारा दिलाने में कारगर हो सकता है। इसके लिए गोखरू को पानी में डालकर उबाल लें। इसके बाद इसे छानकर इसके पानी का सेवन करे। कुछ ही दिनों मे आपको असर नजर आ जाएगा।

शरीर में विटामिन डी की है कमी तो ऐसे करें पहचान, लेवल मेंटेंन करने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। पथरी की समस्या से कुछ ही दिनों में निजात दिलाएगी कुलथ की दाल, बस ऐसे करें इस्तेमाल News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment