Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Low Blood Pressure: शरीर में दिख रहे ये 5 लक्षण हो सकते हैं Low BP के संकेत, नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

Low Blood Pressure: आज हम आपको बताएंगे लो ब्लड प्रेशर के लक्षण और इससे निजात पाने के कुछ तरीके जिनकी मदद से आप लो ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: July 18, 2022 11:19 IST
Low Blood Pressure- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Low Blood Pressure

Low Blood Pressure: सेहतमंद रहने के लिए जितना हेल्दी खाना जरूरी है, उतना ही जरूरी है कि आपका ब्लड प्रेशर का सही रहना है। वैसे लोग लो या हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझते हैं, वो अक्सर कई बीमारियों के शिकार होते रहते हैं। (लो ब्लड प्रेशर) Low Blood Pressure यानी हाइपरटेंशन, यह एक ऐसी परेशानी है जो किसी को भी हो सकती है और अगर समय रहते इस समस्या को कंट्रोल न किया जाए तो यह बीमारी जानलेवा भी साबित हो सकती है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे लो ब्लड प्रेशर के लक्षण और इससे निजात पाने के कुछ तरीके जिनकी मदद से आप लो ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं। 

ये लक्षण दिख रहे हैं तो न करें नजरअंदाज

घबराहट होना

लो ब्लड प्रेशर का सबसे पहला लक्षण घबराहट होना हो सकता है। अगर आपको बैचेनी या घबराहट हो रही है तो यह लो ब्लड प्रेशर का संकेत है। 

चक्कर आना
अगर आपको अचानक चक्कर आने लगे हैं तो यह भी ब्लड प्रेशर लो होने का संकेत हो सकता है। 

बेहोशी

Health Tips

Image Source : FREEPIK
Health tips

अगर धीरे धीरे बेहोशी सी छा रही है, उठा नहीं जा रहा तो हो सकता है कि आपका ब्लड प्रेशर कम हो रहा है। क्योंकि अक्सर ब्लड प्रेशर लो में बेहोशी की समस्या देखी जाती है।

साफ न दिखाई देना
अगर आपको चक्कर आने के साथ-साथ धुंधला दिखाई दे रहा है तो ये भी लो ब्लड प्रेशर का संकेत हो सकता है। बीपी लो होने पर आंखों पर असर पड़ता है। हालांकि ब्लड प्रेशर सामान्य होने पर ये समस्या ठीक हो जाता है।

बिना वजह थकावट महसूस होना
यदि आपको बिना कोई काम किए ही थकान  महसूस हो रही है तो इसका संकेत होता है कि आपका बीपी लो हो रहा है। 

सांस लेने में तकलीफ
जब ब्लड प्रेशर लो होता है तो सांस लेने में तकलीफ होती है।  अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा हो रहा है तो ये लो ब्लड प्रेशर का संकेत हो सकता है।

बीपी लो होने पर तुरंत क्या करें ये काम

नमक वाला पानी
नमक, बीपी को कंट्रोल करने में काफी मददगार होता है। इसके लिए आप एक गिलास पानी में थोड़ा नमक मिलाकर पी लें। इससे बीपी कंट्रोल होगी।

भूखे न रहें
अक्सर देखा जाता है कि व्रत या डाइटिंग के दौरान लो बीपी की समस्या हो जाती है। क्योंकि कम खाना खाने या भूखे रहने से भी ब्लड प्रेशर लो हो सकता है इसलिए जब भी ऐसा लगे तो तुरंत कुछ खा लें। 

नींबू-नमक का पानी

Health Tips

Image Source : FREEPIK
Health Tips

इसके लिए एक गिलास पानी में एक नींबू निचोड़कर आधा चम्मच नमक मिलाएं और फिर इसे पी लें। नींबू-पानी के सेवन से बीपी लो होने की समस्या खत्म तो नहीं होगी लेकिन कुछ देर के लिए आपको आराम जरूर मिल सकता है।

इलेक्ट्रोल
बीपी लो होने पर आप इलेक्ट्रोल का घोल बनाकर भी पी सकते हैं। इससे आराम मिल सकता है। 

मीठा
कुछ मीठा जैसे टॉफी, चॉकलेट आदि का भी सेवन कर सकते हैं। इससे ब्लड  प्रेशर को सामान्य करने में मदद मिलेगी। हालांकि डायबिटीज या अन्य बीमारियां जिसमें मीठा कम खाना चाहिए, ऐसे लोग पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

ये भी पढ़िए -

Weight Loss : वजन कम करने के लिए आज ही डाइट में शामिल करें ये फल और सब्जियां, तेजी से दिखेगा असर

बदलता मौसम आपको कर सकता है बीमार, सर्दी-जुकाम और वायरल इन्फेक्शन से बचने के लिए ट्राई कीजिए ये 5 देसी नुस्खे

Diabetes: डायबिटीज के मरीज इन 5 चीजों को लंच में जरूर करें शामिल, कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर और रहेंगे फिट एंड फाइन

Weight Loss: वजन कम करने के लिए बदलनी होंगी ये आदतें, इस एक चीज़ को बिल्कुल भी न खाएं

 

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement