Monday, April 29, 2024
Advertisement

Makhana benefits: पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है मखाने का सेवन, ऐसे खाएंगे तो मिलेंगे अनगिनत फायदे

Makhana benefits: मखाने में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो हमारी सेहत के लिए बेहद लाभदायक होते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व हमारे शरीर को कई तरह के सेहत लाभ पहुंचाने के साथ ही गंभीर बीमारियों को भी दूर रखने में मददगार होते हैं। ।

Jyoti Jaiswal Edited By: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Published on: October 28, 2022 18:53 IST
 Makhana benefits- India TV Hindi
Image Source : SOURCED Makhana benefits

Makhana Benefits: सूखे मेवों में शामिल मखाने के अनगिनत हेल्थ बेनिफिट्स होते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स कैल्शियम फाइबर प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो पाचन को बेहतर बना सकते हैं। इस ड्राई फ्रूट को बिना गरम किए भी खाया जा सकता है। कई लोग इसे रोस्ट करके खाना पसंद करते हैं। आयुर्वेद के अनुसार इसमें एंटी एजिंग गुण मौजूद होते हैं। यह जोड़ों के दर्द में भी लाभ पहुंचा सकता है। मखाने की सबसे अच्छी बात ये है कि इसकी तासीर ठंडी बताई जाती है। इसलिए इसका सेवन किसी भी मौसम में किया जा सकता है। 

Uric Acid: यूरिक एसिड का लेवल कम करने के लिए अपनाएं ये नुस्खें, किचन में मिलेगा सामान

मखाना खाने के फायदे

  1. पुरुष और महिलाओं दोनों के लिए मखाना किसी वरदान से कम नहीं है। इसके कई कमाल के स्वास्थ्य लाभ होते हैं। 
  2. मखाने में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। इसलिए इसे वजन घटाने के लिए भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है। 
  3. इसके सेवन से किडनी और दिल के सेहत को सही रखने में मदद मिल सकती है। 
  4. हड्डियों को मजबूती देने के लिए भी मखाने का उपयोग अच्छा माना जाता है।
  5. बार-बार मांसपेशि‍यों की अकड़ने की दिक्कत में मखाना खाना फायदेमंद होता है।
  6. इसमें कैलोरी, सोडियम और फैट की मात्रा ना के बराबर होती है। इसलिए मखाना आपके बोलों और त्वचा के लिए भी कई तरह से उपयोगी होता है।

प्रदूषण ने किया फेफड़ों पर अटैक, इन घरेलू और आयुर्वेदिक नुस्खों से बचाएं कीमती सांसें

इन बीमारियों के लिए फायदेमंद

मखाना खाने में टेस्टी होने के साथ ही कई बीमारियों को ठीक करने में कारगर माना जाता है। आयुर्वेद के मुताबिक, इसके रोजाना सेवन से गठिया के दर्द, शारीरिक कमजोरी, शरीर की जलन, दिल की सेहत, कान में दर्द, प्रसव के बाद होने वाले दर्द, ब्लड प्रेशर कंट्रोल के लिए, अनिद्रा दूर करने के लिए, गुर्दों के रोग, गर्मी से राहत, मसूड़ों के लिए,नपुंसकता से बचने के लिए, झुर्रियों से निजात पाने के लिए और दस्त को रोकने के लिए भी इसे डाइट में शामिल किया जा सकता है।  

पटाखों के धुएं से ना हो सांसों की किल्लत, अस्थमा के मरीज अपनाएं ये टिप्स

खाने का सही समय

मधुमेह जैसी कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए मखाना फायदेमंद माना जाता है। रोगों को दूर भगाने के लिए   रोजाना खाली पेट सुबह के वक्त 4 से 5 मखाने का सेवन आयुर्वेद में अच्छा बताया गया है। कुछ दिनों तक लगातार इनका सेवन करना कई अन्य लाभ पहुंचा सकता है। जो लोग तनाव-चिंता और अनिद्रा जैसी परेशानियों से गुजर रहे हैं, उनकी अच्छी नींद के लिए गर्म दूध के साथ सात से आठ मखाने रात में सोते वक्त खाना स्वास्थ्यवर्धक बताया गया है। 

(डिस्कलेमर: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement