Thursday, April 25, 2024
Advertisement

सर्दियों में जरूर खाएं मेथी का साग, डायबिटीज कंट्रोल करने के अलावा होंगे कई और फायदे

सर्दियों में साग खाना सेहत के लिए अच्छा होता है। जानिए मेथी का साग खाने से सेहत को कौन कौन से फायदे होते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: November 11, 2021 17:27 IST
Methi Ka saag- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/BIMALAPIYA Methi Ka saag

सर्दियां आते ही बाजार में कई सारी सब्जियां आपको दिखने लगेंगी। इन्हीं सब्जियों में एक सब्जी मेथा का साग है। मेथी का साग इस ठंड के मौसम में ही आता है। इसे लोग खाने में ना केवल सब्जी के रूप में खाते हैं बल्कि स्टफ पराठा के तौर पर भी स्वाद लेकर खाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है मेथी का साग ना केवल स्वाद में बेहतरीन होता है बल्कि सेहत के लिए भी जबरदस्त होता है। इसमें प्रचुर मात्रा में कैल्शियम, सेलेनियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम, विटामिन ए और विटामिन सी होता है। जानिए मेथी का साग खाने से सेहत को कौन-कौन से फायदे होते हैं।

डाइजेशन के लिए अच्छा है

कई लोगों को डाइजेशन की समस्या होती है। अगर आपको भी ये समस्या है तो मेथी का साग या फिर सब्जी खाना आपके लिए लाभकारी हो सकता है। इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कब्ज या पाचन से जुड़ी समस्या को दूर करने में मदद करती है। 

डायबिटीज में लाभकारी
मेथी का सेवन करना डायबिटीज पेशेंट के फायदेमंद है। शुगर पेशेंट मेथी के साग का जूस या फिर उसे सब्जी के रूप में भी खा सकते हैं। इसमें अमीनो एसिड होता है जो कि ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में लाभदायक होता है। 

त्वचा के लिए 
वजन कम करने के लिए भी मेथी का साग लाभकारी है। मेथी में फाइबर अधिक होता है और कैलोरी कम होती है। फाइबर अधिक होने की वजह से जल्दी भूख नहीं लगती और वजन को नियंत्रित आसानी से किया जा सकता है। 

हड्डियां होती हैं मजबूत
मेथी का सेवन करने से हड्डियों को मजबूती मिलती है। मेथी में प्रोटीन होता है जो कि बोन मेटाबॉलिज्म के लिए काफी अच्छा होता है। 

बालों को रखेगा हेल्दी
मेथी की पत्तियों का सेवन करना बालों के लिए अच्छा रहता है। इसके लिए बस आप मेथी की पत्तियों को पीसकर बालों पर लगाएं। ऐसा करने से बाल काले, घने और चमकदार रहेंगे। 

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेद के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement