1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. नाखूनों का रंग बदलना हो सकता है इस बीमारी का संकेत, बिल्कुल भी न करें नजरंदाज

नाखूनों का रंग बदलना हो सकता है इस बीमारी का संकेत, बिल्कुल भी न करें नजरंदाज

अधिकतर ऐसा होता है कि कोई बड़ी बीमारी होने से पहले हमारा शरीर हमें कई संकेत देता है लेकिन हम इसे इग्नोर कर देते हैं। इसी तरह नाखूनों का रंग बदलना भी आपकी सेहत के बारे में बहुत कुछ कहता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 26, 2020 18:03 IST
नाखून का रंग बदला किस बीमारी का है संकेत, जानिए- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/SKINSOLUTIONSDERMA नाखून का रंग बदला किस बीमारी का है संकेत, जानिए

बहुत ही कम लोग जानते हैं कि हमारे नाखून भी बीमार हो सकते हैं।  जी हां नाखूनों के द्वारा आप कई गंभीर के बारे में जान सकते हैं। जिन्हें हम अक्सर अनदेखा कर देते हैं। दरअसल हमारे नाखून कैरटिन नामक पोषक तत्व से बने होते है जो स्किन और बालों में भी पाया जाता है। जब हमारे शरीर में कोई बीमारी या फिर पोषक तत्वों की कमी होने लगती हैं तो नाखूनों का रंग बदलने लगता है। ऐसे में आपको नाखूनों से मिल रहे संकेतों को अनदेखा नहीं करना चाहिए जो आगे चलकर किसी गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है। जानिए नाखूनों के रंग से कैसे पहचानें कि कौन सी बीमारी के है संकेत।

नाखूनों के रंग से जानिए कौन सी बीमारी के आप होने वाले है शिकार

मोटे नाखून

नाखूनों का अचानक से मोटा होना,  बढ़ने में समस्या या फिर अधिक सख्त होना फंगल इंफेक्शन का संकेत है। अगर इसे सही समय पर ठीक नहीं किया गया तो आगे चलकर एग्जिमा, सिरोसिस, डायबिटीज या फिर फेफड़ों में इंफेक्शन की समस्या हो सकती हैं।

फ्रिज में अंडा रखना हो सकता है सेहत के लिए खतरनाक, जानिए वजह

पीले रंग के नाखून

अगर आपके नाखून पीले पड़ रहे हैं तो इसका मलतब है कि आपको फंगल इंफेक्शन, सिरोसिस, थायराइड, खून की कमी जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। 

नाखूनों में काले या भूरे रंग के धब्बे

इस तरह के धब्बे आमतौर पर नाखून के आसपास खाल में पड़ते हैं। इस तरह के नाखून आंख की रसौली या फिर स्किन समस्या की ओर इशारा करते हैं। 

जब बढ़ जाए अस्थमा तो इन चीजों से बना लें बिल्कुल दूरी, नहीं तो पड़ जाएंगे लेने के देने

सिलेटी कलर के नाखून

अगर आपके नाखूनों का रंग सिलेटी हो गया हैं तो जान लें कि आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं पहुंच रही है। 

सफेद दाग पड़ जाना

कई लोगों के नाखूनों में सफेद रंग के दाग पड़ जाते हैं इसका मतलब है कि आपके शरीर में आयरन की कमी है। जो आगे चलकर पीलिया या लिवर संबंधी किसी समस्या की ओर इशारा कर रहे हैं। 

ढलती उम्र में भी दिखना चाहते हैं जवां, स्वामी रामदेव से जानिए यंग रहने का सीक्रेट फॉर्मूला

नाखूनों का कमजोर होना

कई लोगों को नाखून बेजान, कमजोर से होते हैं। इसके अलावा यह जल्दी टूटने लगते हैं तो समझ लें कि आपको फंगल इंफेक्शन या फिर थायराइड की समस्या होने वाली है।  

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। नाखूनों का रंग बदलना हो सकता है इस बीमारी का संकेत, बिल्कुल भी न करें नजरंदाज News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X