Sunday, May 12, 2024
Advertisement

लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये नैचुरल उपाय, जल्द मिलेगी राहत

लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए विभिन्न तरह की दवाएं आती हैं लेकिन आप चाहे तो नैचुरल तरीके से इस समस्या को कंट्रोल करने के साथ क्योर कर सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: June 03, 2021 13:47 IST

एक स्वस्थ्य व्यक्ति का नॉर्मल ब्लड प्रेशर 120/80 से कम होना चाहिए। लेकिन अगर ये ब्लड प्रेशर 90/60 पहुंच जाता है तो समझ लें कि आप लो ब्लड प्रेशर यानि हाइपोटेंशन के शिकार हो गए है। ब्लड प्रेशर कम होने के कारण  शरीर के अहम अंग जैसे ब्रेन, लंग्स और किडनी तक ठीक तरह से खून की सप्लाई नहीं हो पाती है, जिसका असर जरूरी आर्ग्नस पर पड़ता है और हाई ब्लड प्रेशर की तरह ही लो बीपी में ब्रेन स्ट्रोक और हार्ट अटैक आ जाता है। इसलिए इसे सम रहते कंट्रोल करना काफी जरूरी है। 

लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए विभिन्न तरह की दवाएं आती हैं लेकिन आप चाहे तो नैचुरल तरीके से इस समस्या को कंट्रोल करने के साथ क्योर कर सकते हैं।  स्वामी रामदेव से जानिए घर पर रहकर नैचुरल तरीके से कैसे लो ब्लड प्रेशर नॉर्मल करे। 

आंवला का अधिक सेवन कर सकता है आपको बीमार, हो सकते हैं कई खतरनाक रोग

लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए प्राणायाम

सूर्य नमस्कार

सूर्य नमस्कार के 12 पोज होते है। जिन्हें आप 5 मिनट से शुरू करके 50 मिनट तक कर सकते हैं। इस आसन को करने से शरीर हेल्दी रहने के साथ-साथ मानसिक रूप से भी फायदा मिलेगा। इसके साथ ही आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहेगा।

वजन कम करने के लिए करें लीची का सेवन, इतनी मात्रा में खाने से कमर-पेट की चर्बी होगी कम

प्राणायाम
लो बीपी को कंट्रोल और क्योर करने के लिए प्राणायाम सबसे बेहतर है। इसलिए रोजाना धीरे-धीरे गति में कपालभाति, अनुलोम-विलोम, भ्रामरी, भस्त्रिका, शीतली, शीतकारी करे। 

लो बीपी कंट्रोल करने के लिए आयुर्वेदिक उपाय

  1. रोजाना दिन में तीन बार 1-1 गोली अश्वगंधारिष्ट या अश्वशीला का सेवन कर सकते हैं।
  2. दूध में हल्दी और शीलाजीत डालकर रोजाना सोने से पहले पिएं। 
  3. अगर आपको ब्लड शुगर की समस्या नहीं है तो दूध में खजूर और छुहारा भी डाल सकते हैं। इससे भी लो बीपी कंट्रोल होगी। 
  4. तुलसी में यूजेनॉल नाम का एंटीऑक्सीडेंट लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। रोजाना 5-6 तुलसी के पत्तों को सुबह चबा लें। 
  5. रात में थोड़े किशमिश भिगो दें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। इससे भी लो बीपी कंट्रोल होगा।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement