1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. कोरोना वायरस के बीच नवरात्र, व्रत के दौरान अच्छी इम्यूनिटी के लिए अपनाएं ये डाइट प्लान

कोरोना वायरस के बीच नवरात्र, व्रत के दौरान अच्छी इम्यूनिटी के लिए अपनाएं ये डाइट प्लान

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार इस समय देश में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। ऐसे में अपनी इम्यूनिटी को मजबूत करना बहुत ही जरूरी है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: March 26, 2020 12:04 IST
Navratri diet plan- India TV
Navratri diet plan

कोरोना वायरस के बीच चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है। 9 दिनों तक मां के रूपों की पूजा की जाती है। कई लोग नवरात्रि के दिनों में मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए 9 दिन का व्रत रखते है। लेकिन कई लोगों के मन में यह सवाल है कि आखिर कोरोना वायरस और लॉकडाउन के बीच व्रत रखना सही हैं। अगर वो व्रत रख रहे है तो किन बातों का ध्यान रखें। 

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार इस समय देश में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। ऐसे में अपनी इम्यूनिटी को मजबूत करना बहुत ही जरूरी है। लेकिन व्रत करने से आपका शरीर कमजोर हो जाता है। जिसके कारण इसका संक्रमण बढ़ने की आशंका बढ़ जाती है। अगर आप फिर भी व्रत कर रहे है तो इन बातों का ध्यान रखें। 

अगर आप व्रत रख रहे है तो अपनी डाइट में बादाम , फल, सब्जियां, दूध-दही  खाएं। ऐसी कई सब्जियां होती है जो व्रत के दौरान खाई जा सकती है। व्रत के दौरान दिन में 4-5 बार 3-3 घंटे का ब्रेक लेकर कुछ न कुछ खाते रहें।

fasting diet plan

fasting diet plan

व्रत के दौरान अपनाएं ये डाइट प्लान

अगर आप व्रत रख रहे हैं तो सुबह उठकर खूब पानी पिएं। सूर्य नमस्कार करें। 

लॉकडाउन के समय नवरात्रि का व्रत रखने वाले अपनाएं ये कमाल के किचन ट्रिक्स

  • पूजा पाठ करने के बाद  सुबह के समय दही, फल और बादाम खाएं।
  • ब्रेकफास्ट के करीब साढ़े 3 घंटे बाद सब्जी या पनीर खा सकते हैं। 
  • शाम को चाय के साथ बादाम, काजू, मूंगफली आदि खा सकते है। इससे आपके शरीर में एनर्जी बनी रहेगी।
  • चाय पीने के साढे़ तीन घंटे बाद डिनर भी कर लें। जिससे कि आपको पूरी एनर्जी मिलें। इसके साथ ही आपको चैन की नींद आएं। डिनर में आप पनीर या साबुदाना से बनी कोई डिश खा सकते हैं। आप चाहे तो खूब सारी सब्जी डालकर साबुदाना खिचड़ी बना सकते हैं। लेकिन एक कटोरी से ज्यादा न खाएं, क्योंकि साबुदाना में अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। 

डॉक्टर्स से जानें आखिर 21 दिन के लॉकडाउन के दौरान घर पर रहना क्यों है जरूरी? 

  • अगर आप व्रत नहीं रख रहे हैं तो आप रोजाना 2 फल, 3 बार सब्जी, 1 बार अनाज और 1 बार दही या दूध का जरूर पिएं।  
  • दिनभर खुद को हाइड्रेट रखने के लिए अधिक से अधिक पानी पिएं। इसके अलावा आप नींबू पानी, नारियल पानी,फ्रेश जूस भी पीते रहें।

डायबिटीज के मरीज क्या खाएं
अगर डायबिटीज के मरीज व्रत रख रहे हैं तो वह सिर्फ फलों पर निर्भर न रहें।  क्योंकि इससे आपका शुगर डाउन हो सकता है। इसलिए आप दिनभर में 2 कम मीठे फल खा सकते हैं। इसके 3 बार सब्जी, 1 बार दही-दूध खा सकते हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। कोरोना वायरस के बीच नवरात्र, व्रत के दौरान अच्छी इम्यूनिटी के लिए अपनाएं ये डाइट प्लान News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X