Thursday, March 28, 2024
Advertisement

No Smoking Day 2021: आज ही छोड़ दें सिगरेट पीना, इस तरह धूम्रपान आपको कर देता है बर्बाद

स्मोकिंग करने से सिर्फ आपकी हेल्थ पर भी बुरा प्रभाव ही नहीं पड़ता है बल्कि उसके धुंए से आसपास मौजूद लोगों पर भी पड़ता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 10, 2021 12:28 IST
No Smoking Day 2021: आज ही छोड़ दें सिगरेट पीने की लत, इस तरह धूम्रपान आपको कर देता है बर्बाद- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK No Smoking Day 2021: आज ही छोड़ दें सिगरेट पीने की लत, इस तरह धूम्रपान आपको कर देता है बर्बाद

हर साल मार्च माह के दूसरे बुधवार को नो स्मोकिंग डे (No Smoking Day 2021) मनाया जाता है। इसे मनाने के पीछे मकसद है लोगों को स्मोकिंग के प्रति जागरूक करना। जिससे कि लोग धूम्रपान से दूरी बना लें। इस दिवस को मनाने की शुरुआत 1984 में हुई थी। डॉक्टर्स के अनुसार स्मोकिंग करने से सिर्फ आपकी हेल्थ पर भी बुरा प्रभाव ही नहीं पड़ता है बल्कि उसके धुंए से आसपास मौजूद लोगों पर भी पड़ता है। स्मोकिंग करने से आपके पूरे शरीर पर फर्क पड़ता है। 

हम ये बात अच्छी तरह से जानते हैं कि स्मोकिंग करने से फेफड़े बुरी तरह से डैमेज हो जाते हैं। लेकिन आपको बता दें कि इससे आपके स्वास्थ्य पर और भी अधिक असर पड़ता है। 

गलत खानपान के कारण होती है पैंक्रियाटाइटिस की समस्या, जानिए स्वामी रामदेव से पाचन तंत्र को फिट रखने का फॉर्मूला

नर्वस सिस्टम को कर देता है बेकार

सिगरेट में पाया जाने वाला निकोटीन आपके नर्वस सिस्टम पर बुरा असर डालता है। जिसके कारण आपको अधिक थकान महसूस होती है। जिससे इसकी पीने की अचानक से तलब उठती है। 

लंग्स को करे अनहेल्दी
स्मोकिंग करने से खतरनाक पदार्थ हमारे लंग्स में चले जाते हैं। जिसके कारण क्रोनिक ब्रोंकाइटिस, इम्फेसिया, लंग कैसर जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ता है। 

हार्ट पर डाले बुरा असर
स्मोकिंग करने से आपकी हार्ट के सिस्टम पर यानी कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम खराब हो जाता है। जिसके कारण आपके नसें बहुत ही सख्त हो जाती है उसमें ब्लड फ्लो होने पर दिक्कत होती है। इसके आपका ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। कई बार ब्लड क्लॉट्स बन जाते हैं जिसके कारण स्ट्रोक भी आ जाता है। 

डायबिटीज को कंट्रोल करने में कारगर होगा करी पत्ता, ब्लड शुगर का लेवल होगा नॉर्मल

पाचनतंत्र पर डाले बुरा असर
स्मोकिंग करने से आपकी ग्रासनली, गले और मुंह के कैंसर होने की संभावना काफी बढ़ जाती है। इसके साथ-साथ पाचनतंत्र पर बुरा असर पड़ता है। जिसके कारण पैनक्रिएटिक कैंसर के भी शिकार हो जाते हैं।

ब्लड शुगर बढ़ाए
स्मोकिंग करने से आपका इंसुलिन प्रभावित होता है। जिसके कारण टाइप 2 के डायबिटीज के शिकार हो जाते हैं। 

गले का कैंसर
सिगरेट के धुएं में फार्मेल्डीहाइड और एक्रोलीन नामक केमिकल मौजूद होते है जिसके कारण गले का इंफेक्शन और कैंसर का कारण बनता है। 

Constipation: कब्ज की समस्या से हैं परेशान तो आजमाएं ये आयुर्वेदिक उपचार और घरेलू नुस्खे

दांत, बालों, स्किन पर भी डाले बुरा असर
स्मोकिंग से मुंह के एअंदर मौजूद सॉफ्ट स्किन डैमेज हो जाती हैं जिसके कारण दांतों के बीच की कैविटी में टार जमने लगता है। इसके साथ ही दांतों के एनामल पर जमा होकर उन्हें पीला करने लगता है। इसके साथ ही आपकी स्किन पर भी बुरा असर डालता है। इसके साथ ही बाल ड्राई हो जाते हैं।   

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement