Saturday, April 27, 2024
Advertisement

आंसू दिलाने वाले प्याज की चाय से कम करें हाई कोलेस्ट्रॉल, दिल के लिए भी है फायदेमंद

Onion tea in high cholesterol: डाइट खराब होने की वजह से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा तेजी से बढ़ती है। ऐसे में दूध और ग्रीन टी की जगह प्याज की चाय पीना फायदेमंद हो सकता है। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: February 01, 2023 16:49 IST
onion_tea- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK onion_tea

Onion tea in high cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल की दिक्कत खराब डाइट और लाइफस्टाइल से शुरू होती है। जैसे कि ज्यादा ऑयली फूड्स का सेवन। एक्सरसाइज न करना और तमाम प्रकार की लाइफस्टाइल से जुड़ी कमियां। इस स्थिति में प्याज की चाय काफी फायदेमंद हो सकती है। दरअसल, प्याज के फ्लेवोनोइड्स  कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन या कहें बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा भी इस स्थिति में ये कई प्रकार से फायदेमंद है। कैसे, जानते हैं।

हाई कोलेस्ट्रॉल में प्याज की चाय पीने के फायदे-Onion tea benefits in high cholesterol

1. बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है

बैड कोलेस्ट्रॉल में प्याज की चाय इसलिए भी फायदेमंद है क्योंकि ये फैट के बैड लिपिड्स (bad lipid) को शरीर में जमा होने से रोकती है। इसे पीने से एक गर्महट पैदा होती है जो कि ब्लड वेसेल्स को साफ करने में मदद करती है। साथ ही ये गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देता है जिससे हाई कोलेस्ट्रॉल से जुड़ी समस्या नहीं होती। 

cholesterol_tea

Image Source : FREEPIK
cholesterol_tea

1 सेब में होता है लगभग 19 ग्राम शुगर, जानें डायबिटीज के मरीजों के लिए कितना सही है इसका सेवन

2. ब्लड वेसेल्स को हेल्दी रखता है

प्याज में कुछ खास फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनोल्स होते हैं। ये दोनों एंटीऑक्सीडेंट का काम करते हैं और ब्लड वेसेल्स को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। ये ब्लड वेसेल्स की दीवारों को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाने का काम करते हैं। इस प्रकार से ये हाई कोलेस्ट्रॉल और खराब ब्लड सर्कुलेशन की समस्या को कम करने में प्याज की चाय फायदेमंद हो सकती है। 

3. दिल के लिए फायदेमंद

प्याज की चाय में एंटीऑक्सीडेंट और यौगिक होते हैं जो सूजन से लड़ते हैं और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करते हैं। साथ ही ये कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकते हैं जो कि हृदय रोगों के जोखिम को कम कर सकता है। साथ ही इसके एंटी इंप्लेमेटरी गुण हाई ब्लड प्रेशर को कम करने और खून के थक्कों को बनने से रोक सकते हैं।

पोलियो के बाद Anemia ने खींचा सरकार का ध्यान, जानें Budget 2023 में क्यों हुई इसे खत्म करने की बात

कैसे बनाएं प्याज की चाय-

प्याज की चाय बनाना बेहद ही आसान है। पहले तो एक प्याज काटें और उसे 2 कप पानी में इतना उबाल लें कि पानी 1 कप जितना बचे। फिर इस पानी में हल्का सा शहद और नींबू  मिला लें। चाहें तो थोड़ा सा नमक भी मिला लें। अब इसका सेवन करें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement