Thursday, April 18, 2024
Advertisement

पेट फूलने या अफारे से परेशान हैं ? इन चीजों से दूरी बनाएंगे तो जल्द मिलेगी राहत

खाने के बाद पेट फूलना या अफारा आना आम समस्या हो गई है। अगर आपको इससे छुटकारा पाना है तो इन चीजों से दूरी बनानी होगी। 

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Published on: December 12, 2020 8:40 IST
पेट फूलते के कारण - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV पेट फूलते के कारण 

पेट की गड़बड़ या पेट फूलने के कई कारण हो सकते हैं। दिनचर्या में गड़बड़ी, हार्मोन का असंतुलन, बासी खाना, अनियमित भोजन, जंक फूड, तला भुना या मसालेदान खाना, कब्ज, ज्यादा देर तक भूखे या फिर कई घंटे एक ही जगह पर बैठे रहना, एक्सरसाइज न करना ऐसे कई कारण हैं जिनसे पेट में गैस, एसिडिटी और अफारा होने की समस्या हो जाती है।

इन 11 लक्षणों से जानिए, होने वाला है वायरल फीवर, इन घरेलू उपायों से मिलेगी राहत

अगर आप भी पेट फूलने या अफारे की समस्या से ग्रस्त रहते हैं तो कुछ चीजों का परहेज करना चाहिए। आइए आपको बताते हैं कि इसके लिए क्या क्या करना चाहिए। 

जंक फूड से तौबा करें। जी हां सबसे पहले जंक फूड और भी वो रात के समय जंक फूड का सेवन करना बंद कर दीजिए। ये पचने में दिक्कत पैदा करते हैं औऱ इससे अम्ल भी बनता है। 

तैलीय और गरिष्ठ भोजन जैसे चाट-पकौड़ी, कचौड़ी, पूरी गोल-गप्पे, दही-भल्ले, समोसे, कचौरी-छोले-भटूरे भी पेट में गैस बनाते हैं क्योंकि ये पाचन में ज्यादा समय  लेते हैं जिससे पेट में अम्ल पैदा होता है।

गर्म दही नहीं खाएं। दही की तासीर अम्लीय होती है। अगर इसे गर्म करके खाएंगे तो यह पेट में अम्लता को बढ़ा देगा जिसके चलते पेट अफारा की स्थिति पैदा हो जाएगी। 

पेट की चर्बी गायब करने के लिए ऐसे करें अलसी का सेवन, शरीर पर जमा हुआ फैट भी होगा कम

लाल पिसी मिर्च की जगह भोजन में हरी मिर्च का सेवन करें। लाल मिर्च के सेवन से अमाशय पर बुरा असर पड़ता है जिससे अफारा औऱ सीने में जलन की समस्या  पैदा होती है। 

रात के समय भारी भोजन जैसे फल, चावल, दही, सत्तू, मूली और बैंगन खीरा जैसी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। 

अगर अचार के शौकीन हैं तो इससे परहेज करना सीख लीजिए।। खट्टी और अम्लीय चीजों से भी परहेज करना होगा। कुछ लोगो को सिरका डालकर प्याज मूली खाने का शौक होता है, इसे भी नहीं खाना चाहिए। 

चाय और  कॉफी सेवन कुछ दिनों के लिए बिलकुल बंद कर दें। दिन के समय सामान्य तापमान पर रखा  दूध और रात के समय गर्म दूध पी सकते हैं, इससे पाचन दुरुस्त होता है। 

तेजी से वजन घटाने के लिए सोने से पहले पीएं ये ड्रिंक्स, कुछ दिनों में ही दिखने लगेगा असर

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement