Saturday, May 04, 2024
Advertisement

पीएम मोदी व्रत में सिर्फ नारियल पानी पी रहें हैं, जानिए इससे कितनी ऊर्जा मिलती है

Benefits Of Coconut Water: प्रधानमंत्री मोदी यजमान अनुष्ठान के दौरान उपवास पर हैं और वो सिर्फ दिन में 2 बार नारियल पानी ही पी रहे हैं। नारियल पानी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। आइये जानते हैं व्रत में नारियल पानी पीने से क्या फायदे मिलते हैं।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 20, 2024 18:59 IST
Coconut Water- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV व्रत में नारियल पानी के फायदे

अयोध्या में बने भव्य राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले पीएम मोदी 11 दिनों का अनुष्ठान कर रहे हैं। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी यजमान के रूप में शामिल होंगे। जिसके लिए यम नियमों का पालन करना पड़ रहा है। नियम के तहत पीएम मोदी उपवास पर हैं और वो सिर्फ दिन में 2 बार नारियल पानी ही पीते हैं। नारियल पानी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे डिहाइड्रेशन नहीं होता और शरीर को जरूरी मिनरल्स मिल जाते हैं। आइये जानते हैं उपवास में नारियल पानी पीने से क्या फायदा मिलता है और सेहत के लिए नारियल पानी क्यों है इतना फायदेमंद।

व्रत में नारियल पानी पीने के फायदे

नारियल पानी सेहते के लिए बहुत फायदेमंद होता है। खासतौर से सर्दी में जब हम कम पानी पीते हैं तो नारियल पानी पीकर शरीर को हाइड्रेट रखा जा सकता है। रोज नारियल पानी पीने से इम्यूनिटी मजबूत होती है। इससे लीवर हेल्दी रहता है। नारियल पानी में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो शरीर को उपवास में क्लीन करने का काम करते हैं। नारियल पानी से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। एक तरह से देखा जाए तो नारियल पानी पीने से बॉडी की अंदर से क्लीनिंग हो जाती है। इसे सबसे शुद्ध भी माना जाता है। 

नारियल पानी पीने के फायदे

  1. ब्लड प्रेशर कंट्रोल- अगर आप दिन में 1-2 बार नारियल पानी पीते हैं तो इससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है। नारियल पानी में पोटैशियम पाया जाता है जो हाई ब्लड प्रेशर के मरीज के लिए फायदेमंद होता है।

  2. हार्ट को रखे हेल्दी- नारियल पानी पीने से शरीर में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल कम होता है। इससे ट्राई-ग्लिसराइड का लेवल कम होता है। नारियल पानी ब्लड क्लॉटिंग को कम करता है जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा कम होता है। 

  3. मोटापा घटाए- रोजाना नारियल पानी पीने से वजन कम होता है। इसमें जूस के मुकाबले स्वीटनेस कम होती है और कार्बोहाइड्रेट भी बहुत कम होता है। नारियल पानी चयापचय को बढ़ाता है और पेट को स्वस्थ रखता है। वजन कंट्रोल करने के लिए नारियल पानी अच्छा है।

  4. रोगप्रतिरोधक क्षमता मजबूत करे- नारियल पानी पीने से शरीर को जरूरी मिनरल और विटामिन मिल जाते हैं। जिससे रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। जो लोग रोज नारियल पानी पीते हैं उन्हें बीमारियां कम होती है।

  5. पाचनतंत्र को बनाए मजबूत- गर्मियों में नारियल पानी पीने से डायरिया की समस्या नहीं होती। कई बार जब उल्टी-दस्त हो जाते हैं तो नारियल पानी पाचनतंत्र को ठीक करता है। इससे उल्टी, दस्त, पेट में जलन, आंतों में सूजन और अल्सर की समस्या कम होती है।

रामलला को पसंद है ये खास खीर, दूध और चावल से होती है तैयार, जानिए आसान रेसिपी

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement