Monday, May 06, 2024
Advertisement

निमोनिया संक्रमण से राहत दिलाने में कारगर हैं किचन की ये चीजें, यूं करें इस्तेमाल

 आइए जानते हैं कुछ घरेलू नुस्खे जिन्हें अपनाकर आप निमोनिया से निजात पा सकते हैं। 

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: March 21, 2022 13:27 IST
 Pneumonia - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV  Pneumonia 

Highlights

  • लहसुन निमोनिया में काफी कारगर हो सकता है।
  • निमोनिया के समय सांसों की होने वाली तकलीफ को दूर करने में हल्दी काफी लाभदायक है।

बदलते मौसम की वजह से खांसी, सर्दी, बुखार जैसी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कई बार इन परेशानियों के चलते निमोनिया जैसे लक्षण नजर आने लगते हैं। ये एक गंभीर समस्या है, कई बार ऐसा भी होता है कि निमोनिया बढ़ जाने पर व्यक्ति की मौत तक हो जाती हैं। अगर आप समय रहते इसके लक्षणों को जान लेंगे तो जल्दी फिट हो पाएंगे। ऐसे में आइए जानते हैं कुछ घरेलू नुस्खे जिन्हें अपनाकर आप निमोनिया से निजात पा सकते हैं। 

पैर में दिख रहे ये संकेत तो न करें नजरअंदाज, बढ़ा हो सकता है ब्लड शुगर लेवल

निमोनिया के लक्षण

  • लंबे समय तक बुखार रहना
  • कफ वाली खांसी होना
  • सीने में दर्द होना
  • दिल तेज धड़कना
  • खांसी के साथ खून आना
  • सांस लेने में दिक्कत महसूस होना

निमोनिया से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खे

लहसुन

एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर लहसुन निमोनिया में काफी कारगर हो सकता है। इसका सेवन आप दूध के साथ कर सकते हैं। इसके लिए एक कप दूध में 4 कप पानी मिला लें। अब इसमें 5 से 6 लहसुन की कली डालकर उबाल लें। जब ये आधा बच जाए तो गैस बंद कर दें। दिन में दो बार इसका सेवन करने से आपको काफी फायदा मिलेगा। 

डायबिटीज के मरीज करें इन चीजों का सेवन, बैलेंस में रहेगा ब्लड शुगर 

हल्दी

हल्दी में एंटीसेप्टिक, एंटीबायोटिक और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं जोकि निमोनिया के समय सांसों की होने वाली तकलीफ को दूर करने में काफी लाभदायक है। इसके अलावा ये कफ को कम करने में मददगार होती है। इसके लिए रोजाना दिन में दो बार गर्म दूध में हल्दी पाउडर डालकर सेवन करें। इससे आपको राहत मिलेगी। 

तुलसी

हिंदू धर्म में तुलसी की पत्तियों का काफी महत्व है। इसकी पत्तियों का इस्तेमाल न केवल पूजा-पाठ के लिए बल्कि शरीर की कई परेशानियों को दूर करने में भी किया जाता है। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण मौजूद होते हैं। आप निमोनिया संक्रमण से राहत पाने के लिए तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए तुलसी के पत्तों के रस में थोड़े से काली मिर्च पाउडर मिलाकर खा लें। रोजाना दिन में कम से कम 3-4 बार ऐसा जरूर करें। 

गाजर

गाजर का जूस निमोनिया से राहत दिलाने में काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए नियमित रूप से गाजर के जूस का सेवन करें।

Disclaimer: यह जानकारी  सामान्य ज्ञान के आधार पर लिखी गई है  इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

बेहद चमत्कारी है ये पारद का कड़ा, हाथ-पैर में दर्द से लेकर मानसिक पीड़ा तक करता है दूर

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement