Sunday, June 16, 2024
Advertisement

पार्क के गोल चक्कर नहीं ये है वॉक का सही तरीका, महीने भर में कम हो जाएगा 3-4 किलो

Avoid Mistakes While Walking: कुछ लोगों की शिकायत रहती है कि घंटों वॉक करने के बाद भी वजन कम नहीं हो रहा है। इसकी वजह वॉक के दौरान की गई आपकी कुछ गलतियां हो सकती हैं। जानिए वॉक का क्या है सही तरीका जिससे तेजी से मोटापा होता है कम?

Written By: Bharti Singh
Updated on: May 19, 2024 6:30 IST
Best Way Of Walk- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Best Way Of Walk

डॉक्टर्स कहते हैं रोजाना 40 मिनट रोज वॉक करने से शरीर को फिट रखा जा सकता है। वॉक करने से न सिर्फ वजन कम होता है बल्कि कई बीमारियां भी छूमंतर हो जाती हैं। वॉक अगर मॉर्निंग में हो तो इससे बेहतर कुछ नहीं है। सुबह की ताजा हवा में जब आप तेजी से वर्कआउट करते हैं तो आप दिनभर एनर्जी से भरपूर रहते हैं। रोज सुबह 40-45 मिनट की तेज वॉक शानदार एक्सरसाइज है। आपको काफी लोग सुबह पार्क के चक्कर लगाते नजर आ जाएंगे। सोसाइटीज में रहने वाले लोग छोटे-छोटे पार्क के कई राउड लगाते रहते हैं। लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स राउंट में वॉक करने के ठीक नहीं मानते हैं। इसके अलावा वॉक में कुछ गलतियां करने से भी सही नतीजा नहीं मिल पाता है। 

कुछ लोग इस बात की शिकायत भी करते हैं कि घंटों की वॉक के बाद भी उनका वजन कम नहीं हो रहा है। अगर आपके साथ भी ऐसा ही हो रहा है तो समझ लें कि आप वॉक के दौरान कुछ गलतियां कर रहे हैं। अगर सही तरीके से रोज वॉक की जाए तो 40 मिनट की वॉक में आप 3-4 किलो तक वजन आसानी से कम कर सकते हैं।

वॉक करने का सही तरीका क्या है?

  1. राउंड में वॉक करने से बचें। इस तरह वॉक करने से किसी एक हिस्से पर दबाव आ सकता है। इसलिए एक लंबे स्ट्रेच में वॉक करें।

  2. वॉक या रनिंग के दौरान अपने पोश्चर का ख्याल रखें। लेग्स को एकदम हिप के नीचे से मिलाकर चलें। सिर और गर्दन को सीधा रखें।

  3. अगर आपके कंधे झुके होंगे तो इससे स्पीड कम होगी और आपकी गर्दन भी दर्द कर सकती है।

  4. वॉक के दौरान हाथ के मूवमेंट का भी ख्याल रखें।  मुट्ठी बंद करके वॉक करने से कंधों में दर्द होगा। हाथों को कंधे की सीध में रखें।

  5. वॉक या रनिंग के दौरान मुंह खोलकर सांस न लें। नाक से सांस लेने पर प्यास कम लगेगी और आप लंबी वॉक कर पाएंगे।

  6. जब भी वॉक करें प्यास लगने पर एक सिप पानी पिएं। 1 घंटे की वॉक करने पर 250 ml पानी जरूर पिएं।

  7. 1 घंटे की तेज वॉक या जॉगिंग के बाद सेंधा नमक वाला पानी पिएं। इससे सोडियम का बैलेंस बना रहेगा और पैरों में दर्द नहीं होगा। 

  8. सीमेंट वाली सड़क पर हल्की रनिंग ही करें। कोशिश करें किसी पार्क या फिर मिट्टी वाली जगह पर तेज रनिंग करें।

  9. मसल्स को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए और रिलेक्स के लिए थोड़ी देर उल्टा वॉक करें। रनिंग सिर्फ हफ्ते में 2 दिन ही करें।

  10. वॉक के लिए स्पेशव शूज खरीदें। आपको रनिंग के लिए एक नंबर बड़ा जूता लेना चाहिए। दौड़ते समय पैरों में सूजन आती है और पैर फूलता है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement