Friday, May 17, 2024
Advertisement

जिम के अंदर ट्रेडमिल पर या बाहर खुले मैदान में दौड़ना जानें सेहत के लिए क्या है ज़्यादा फायदेमंद?

​आजकल लोग अपने आप को फिट और स्वस्थ रखने के लिए जिम या पार्क में दौड़ना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं दोनों में से कहाँ दौड़ लगाना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है?

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: March 12, 2024 17:45 IST
Running Benefits - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Running Benefits

अपने आप को फिट और हेल्दी रखने के लिए ज्यादातर लोग रनिंग करते हैं। रनिंग करने से सिर्फ आपका मोटापा ही कम नहीं होता है बल्कि आपके दिल की सेहत भी दुरुस्त होती हैं और आपका शरीर अंदरूनी तौर पर स्वस्थ रहता है। अब दौड़ लगाने के लिए लोग दो ही तरीके आज़माते हैं पहला है घर के बाहर दौड़ लगाना या फिर ट्रेडमिल पर दौड़ना। ऐसे में लोगों के मन में अक्सर यह सवाल आता है कि ट्रेडमिल पर दौड़ना ज्यादा फायदेमंद होता है या घर से बाहर? अगर आपके मन में भी यही सवाल आता है तो आपकी दुविधा को हम इस लेख के ज़रिए दूर करेंगे। जानें जिम के अंदर ट्रेडमिल पर या बाहर खुले मैदान में दौड़ना, सेहत के लिए क्या है ज़्यादा फायदेमंद?

घर से बाहर दौड़ने के फायदे

जब आप बाहर पार्क या किसी मैदान में दौड़ लगाते हैं तो इससे आपकी ऊर्जा ज़्यादा खर्च होती है। दरअसल, बाहर दौड़ते समय आप किसी कमरे में नहीं बंद होते हैं न हो कोई एक दिशा तय होती है इसलिए आप अपनी रफ़्तार से दौड़ते हैं जिस वजह से वहां ऊर्जा ज़्यादा खर्च होती है। बाहर दौड़ते समय कई बार कंक्रीट तो कई बार घास की सतह पर दौड़ना पड़ता है। इस वजह से आपकी हड्डियों और घुटनों पर पर अधिक बल पड़ता है, जिससे आपकी हड्डियां मजबूत बनती हैं।

किडनी स्टोन के मरीजों के लिए ये सब्जियां है ज़हर, भूलकर भी न खाएं

ट्रेडमिल पर दौड़ने के फायदे

जो लोग बिज़ी होते हैं वो लोग ट्रेडमिल पर दौड़ना पसंद करते हैं। ट्रेडमिल पर आप कभी भी किसी भी मौसम में दौड़ सकते हैं। जैसे- अगर बाहर बारिश हो रही है या कोई कंस्ट्रक्शन का काम चल रहा है तो भी आपको कुछ सोचने की ज़रूरत नहीं है आप आराम से ट्रेडमिल पर दौड़ कर अपनी फिटनेस बरकार रख सकते हैं।

ट्रेडमिल पर या बाहर दौड़ना क्या है ज्यादा फायदेमंद?

अपने आप को शारीरिक रूप से फिट रखने के लिए आप अगर घर के बाहर दौड़ लगा रहे हैं तो यह आपके लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है। मैराथन या किसी भी प्रकार की दौड़ स्पर्धा के लिए लोगों को घर के बाहर ही दौड़ लगानी चाहिए। इसके साथ ही जब आप घर से बाहर धूप में दौड़ लगाते हैं तो इससे आपको विटामिन डी भी मिलता है जो आपके शरीर के लिए बहुत ही ज़रूरी विटामिन है। वहीं, अगर आप जिम में ट्रेडमिल पर दौड़ लगाते हैं तो इसके भी कई फायदे हैं। ट्रेडमिल पर दौड़ने से आप अपनी फिटनेस को मेंटेन कर पाते हैं। ट्रेडमिल पर दौड़ने से आपके दिल की सेहत भी बनी रहती है। आप ट्रेडमिल पर ठंड, बरसात या गर्मी किसी भी मौसम में दौड़ सकते हैं। साथ ही आजकल के बढ़ते पॉल्यूशन की वजह से ट्रेडमिल पर दौड़ना भी एक बेहतरीन विकल्प है। 

यानी कुल मिलाकर कहें तो घर के बाहर दौड़ना या ट्रेडमिल पर दौड़न दोनों ही सेहत के लिए फायदेमंद है। आप घर के बाहर दौड़ लगाना चाहते हैं या ट्रेडमिल पर यह आपकी जरूरत और पसंद पर निर्भर करता है। क्योंकि दोनों ही सेहत के लिए लाभकारी है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

हरी इलायची से काबू में होगा यूरिक एसिड, जोड़ों का दर्द होगा फुर्र; जानें कैसे करें इस्तेमाल?

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement