Thursday, May 02, 2024
Advertisement

दिल के लिए फायदेमंद है तिल, ऐसे खाएंगे तो नहीं होगा हार्ट अटैक और हाई ब्लड प्रेशर

काले तिल के तेल में प्रोटीन, सिसेमोलिन, लाइपेज, पामिटिक, लिनोलीक एसिड तथा कई प्रकार के ग्लिसराइडस पाये जाते हैं, इसलिए भी इसे दिल के खास माना जाता है।

Jyoti Jaiswal Written By: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Updated on: September 06, 2022 19:48 IST
Sesame is beneficial for the hear- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sesame is beneficial for the hear

Highlights

  • तिल (Sesame seeds) में टोकोफेरॉल्स और एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं
  • काले तिल के तेल में प्रोटीन, सिसेमोलिन, लाइपेज, पामिटिक, लिनोलीक एसिड होता है
  • तिल खाने से चेहरे में चमक आती है

हाइपरटेंशन यानी कि हाई ब्लड प्रेशर की वजह से दिल से जुड़ी कई बीमारियां हो सकती हैं। अगर हाई बीपी को काबू में न रखा गया तो आपकी सेहत दिन ब दिन बिगड़ती ही जाएगी। अचानक हार्ट फेल होना, हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट इत्यादि इतना आम हो गया है कि युवा भी इसके शिकार हो रहे हैं। वैज्ञानिक और हर्बल मेडिसिन एक्सपर्ट दीपक आचार्य ने हमें बताया कि काला तिल दिल के लिए बेहद फायदेमंद है। उन्होंनं बताया कि सन 2012 में थाईलैंड की माहिडोल यूनिवर्सिटी के कुछ वैज्ञानिकों ने हीरन लाल जैसे जानकारों के काले तिल से जुड़े पारंपरिक ज्ञान पर आधारित कुछ दावों की पुष्टि कर दी थी और इन दावों से सारा आधुनिक औषधि विज्ञान जगत भी अचंभे में आ गया था। आज भी माहिडोल यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों की उस शोध पर कई अन्य वैज्ञानिक अपने-अपने तरह से आधुनिक तरीकों को अपनाकर शोध कर रहे हैं। कई फार्मा कंपनियों की नींद उड़ा देने वाली वैज्ञानिकों की उस शोध रिपोर्ट ने काले तिल (काली तिल्ली) के कुछ खास गुणों की क्लिनिकल रिसर्च से प्राप्त परिणामों की खूब वकालत की है। 

"न्यूट्रिशन" जर्नल में प्रकाशित वैज्ञानिक विचिस्रानोई और उनके साथियों की एक शोध रिपोर्ट में प्रकाशित क्लिनिकल रिसर्च परिणामों और दावों को जानकर आप हैरान रह जाएंगे। दीपक आचार्य ने कहा- ''जब-जब आधुनिक विज्ञान किसी भी पारंपरिक जड़ी-बूटियों या हर्बल नुस्खों के दावों को बतौर शंका किए आलोचक की तरह परखता है और यदि उनके सकारात्मक परिणाम प्राप्त होते हैं और उन परिणामों का खुलकर बखान किया जाता है तो मैं इसे पूरे मानव समाज कल्याण के लिए बेहद खास मानता हूँ क्योंकि पारंपरिक जड़ी-बूटियों के ज्ञान को अब तक शंका की नज़रों से ही देखा जाता रहा है।''

Sesame is beneficial for the hear

Image Source : PIXABAY
Sesame is beneficial for the hear

Kidney Stone: किडनी में हो गई है पथरी? डॉक्टर से जानिए कैसे केले और मूली से बिना सर्जरी निकालें स्टोन

क्यों दिल के लिए खास है तिल?

तिल (Sesame seeds) में टोकोफेरॉल्स और एंटीऑक्सिडेंट्स खूब पाए जाते हैं। काले तिल के तेल में प्रोटीन, सिसेमोलिन, लाइपेज, पामिटिक, लिनोलीक एसिड तथा कई प्रकार के ग्लिसराइडस पाये जाते हैं, इसलिए भी इसे दिल के खास माना जाता है। हृदय विकारों की बात हो या रक्त दबाव से जुड़ी बातें, तिल तो खास है ही लेकिन इसके अलावा इसके कई ऐसे नायाब उपयोग भी हैं जिन्हें आज भी आदिवासी अंचलों में खूब इस्तेमाल में लाया जाता है।

Kidney Stone: पथरी के मरीज भूलकर भी न खाएं ये चीज़ें, अगर खाते हैं तो आज से ही कर लें तौबा

कैसे और कितना करें तिल का सेवन?

10-15 ग्राम (3- 4 चम्मच) तक काला तिल रोज आराम से खाएं, कभी भी..और हाँ, चबाने से पहले इन्हें हल्का सा भून जरूर लें। नमक मिलाए बगैर चबाएं तो ज्यादा फायदा मिलेगा, इसका फायदा आपकी स्किन पर भी दिखेगा।

Clove for Diabetes: डायबिटीज के मरीज इस तरह करें लौंग का इस्तेमाल, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement