Thursday, April 25, 2024
Advertisement

सर्दियों में कंधे की जकड़न दूर करेंगे ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा आराम

सर्दियों में दर्द के चलते कंधे अकड़ जाते हैं। ऐसे में  गर्दन दर्द करने लगती है। इस समस्या को कुछ घरेलू उपायों के बूते ठीक किया जा सकता है। 

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Published on: December 12, 2020 12:24 IST
कंधे के दर्द की उपाय- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV कंधे के दर्द की उपाय

सर्दियों में कंधों में जकड़न के चलते बहुत परेशानी होती है। कंधों में जकड़न के चलते कंधों पर बेतरह दर्द होता है और कई बार कंधे सूज जाते हैं। कई बार ठंडी हवाओं का सीधा असर हड्डियों में पड़ता है। जिसके कारण उनमें दर्द और सूजन की शिकायत बढ़ने लगती हैं। भारत में हर 5 में से 1 व्यक्ति हड्डियों से जुड़ी समस्या से परेशान हैं। इतना ज्यादा असहनीय दर्द होता है कि हर कोई सहन नहीं कर पाता है। ऐसे में आप चाहे तो कुछ घरेलू उपायों की मदद लेकर इस समस्या से राहत पा सकते हैं। 

दूध के साथ बिलकुल नहीं खानी चाहिए ये चीजें, हो सकती है गंभीर समस्या

एप्पल विनेगर

एप्पल विनेगर यानी सेब का सिरका भी कंधे के दर्द में  काफी राहत देता है। दरअसल सेब के सिरके में सूजन कम करने के गुण होते हैं और साथ ही यह एंटी इन्फ्लेमेंटरी होती है जिससे राहत जल्दी मिलती है। इसके लिए आप चाहें तो गर्म पानी में ये सिरका मिलाकर कंधे की तरावट कर सकते हैं या फिर इसे पानी में मिलाकर पी सकते हैं। पानी के साथ इसे पीना है तो एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच सिरका और एक चम्मच शहद मिला लें और दिन में दो बार इसका सेवन करें। 

नींबू पानी
नियमित रूप से हलके गर्म पानी में नींबू और नमक मिलाकर पीने से भी कंधे की जकड़न खत्म होती है और स्पॉन्डिलाइटिस में भी आराम मिलता है। 

हल्दी 
नारियल के तेल में कुछ हल्दी पाउडर मिलाकर अच्छी तरह मिलाएं और इससे कंधे की मसाज करें। जब ये पेस्ट पूरी तरह सूख जाए तो कुछ देर बार कंधे को गर्म पानी से अच्छी तरह धो लें। हल्दी में एंटी इन्फ्लेमेंटरी गुण होते हैं जो दर्द में आराम देते हैं। इस पेस्ट को दिन में दो बार लगाकर मसाज करने करने पर कुछ दिन में आराम मिलेगा। 

अर्थराइटिस के कारण कमर, घुटनों और कंधे में है भयंकर दर्द, स्वामी रामदेव से जानें गठिया रोग का इलाज

अदरक 
अदरक के एंटी बायोटिक और एंटी इन्फ्लेमेंटरी गुण सूजन दर्द में काफी राहत देते हैं। आप चाहें तो अदरक की चाय पीजिए या फिर अदरक को पानी में उबाल कर उस पानी में शहद मिलाकर ड्रिंक की तरह गरम गरम पीजिए। दोनों ही मामलो में ये कंधे के दर्द में  राहत देगी। 

इसके अलावा आपको कंधे के दर्द के लिए कुछ बॉडी एक्टिविटीज भी करने होंगे। 

1. कंधे को पूरी तरह आराम दीजिए
2. अपना पोस्चर सही रखिए। 
3. तकिए को कुछ दिन के लिए ना कहें। 
4. एक्यूप्रेशर से मदद से कंधे की एक्सरसाइज कीजिए। 
5. ज्यादा झुक कर काम मत कीजिए।
6. बहुत देर तक बैठ कर काम न कीजिए। 
7. कंधे को या गर्दन को झुका कर लैपटॉप या कंप्यूटर पर काम मत कीजिए। 

इन 11 लक्षणों से जानिए, होने वाला है वायरल फीवर, इन घरेलू उपायों से मिलेगी राहत

कंधे के दर्द के लिए योगासन

सूक्ष्म व्यायाम
रोजाना कम से कम 10 मिनट करने से  रीढ़, कमर कंधे, जोड़ों के दर्द से भी निजात मिलती । ऊर्जा, स्फूर्ति में लाभ मिलता है। इस आसन की मदद से शरीर में होने वाले दर्द खत्म हो जाता है।

भुजंगासन
इस आसन से रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है और साथ ही इससे कंधे भी मजबूत होते हैं। इससे गर्दन की मांसपेशियों खिंचाव होता है जिससे कंधे से जुड़े दर्द ठीक हो जाते हैं। 

शलभासन 
इस आसन से पीठ दर्द में फायदा होता है और साथ ही य़े कमर दर्द में लाभकारी है। 

कंधे का दर्द दूर करेंगे ये उपाय

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement