Sunday, May 05, 2024
Advertisement

हर किसी के लिए फायदेमंद नहीं है बेल का शरबत, इसे पीने से डायबिटीज सहित बढ़ सकती हैं ये बीमारियां

बेल का शरबत गर्मियों में बहुत फायदा करता है लेकिन डायबिटीज के मरीजों को बेल का शरबत नहीं पीना चाहिए क्योंकि इसको बनाते समय इसमें चीनी डाली जाती है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: April 18, 2023 23:17 IST
side effects of drinking Bael syrup- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK side effects of drinking Bael syrup

इन दिनों देश में गर्मी अपने चरम पर है, दिल्ली, मुंबई, उत्तर प्रदेश हर जगह लोग गर्मी की मार से परेशान हैं।गर्मी से बठंडा ठंडा शरबत पीना शुरू कर देते हैं। अगर आप भी इस मौसम में अपनी डायट में किसी भी प्रकार के शरबत को शामिल करने की सोच रहे हैं तो सावधान हो जाएं, हर तरह का शरबत आपकी सेहत के लिए फायदेमंद नहीं हो सकते है। कुछ शरबत ऐसे हैं जो सभी के लिए नहीं है इन्हीं में से एक है बेल का शरबत। हालांकि, बेल में कई न्यूट्रिशंस जैसे प्रोटीन, बीटा-कैरोटीन, थायमीन, राइबोफ्लेविन और विटामिन C अधिक मात्रा में पाया जाता है। लेकिन फिर भी इसका शरबत कुछ लोगों के लिए बेहद नुकसान दायक साबित हो सकता है। आज हम आपको बताएंगे कि किन लोगों को बेल के शरबत का सेवन नहीं करना चाहिए।

इन लोगों के लिए बेल का शरबत है नुकसानदायक

  1. डायबिटीज: बेल का शरबत गर्मियों में बहुत फायदा करता है लेकिन शुगर के मरीजों को बेल का शरबत नहीं पीना चाहिए क्यों कि इसको बनाते समय इसमें चीनी डाली जाती है। जिससे शुगर का स्तर बढ़ जाता है। 
  2. हाई ब्लड प्रेशर: हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे पीड़ितों को इसका सेवन बहुत सोच समझकर करना चाहिए।जिनकी दवा चल रही है तो ऐसे लोगों के लिए भी बेल का शरबत पीना बिलकुल भी हेल्दी नहीं है।
  3. कार्डियाक अरेस्ट: कार्डियाक पेशेंट हैं तो बिल्कुल ना लें बेल का शरबत। अगर आप बेल का शबरत ले रहे हैं तो डॉक्टर से जरूर बात करें। दरअसल, बेल का शरबत बॉडी को वॉटर लेवल चेंज करता है।अगर आप कोई दवा ले रहे हैं या फिर आपकी उम्र 30 से अधिक है तो आपको बेल का शबरत लेते समय सावधानी बरतनी चाहिए।

डाइटिंग के बाद भी नहीं हो रहा वज़न कम? तुरंत बनाएं इन फलों से दूरी फिर देखें कैसे घटती है कमर की चर्बी

बेल के शरबत के फायदे

वैसे बेल का शरबत पेट को बहुत ठंडा रखने में बहुत असरदार है। इसका शरबत पेट में आसानी से डायजेस्ट हो जाता है। साथ ही इसके सेवन से गैस और कब्ज की समस्या दूर होती है। बेल का शरबत खून साफ करने में भी आपकी मदद करता है। बेशक आप एकाध गिलास बेल का शरबत पी सकते हैं लेकिन रोजाना डायट में शामिल करने से पहले डॉक्टर से जरूर कसंल्ट करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

गर्मी में मटके का पानी पीने से सेहत को मिलेंगे अनगिनत फायदे, इन समस्याओं से भी रहेंगे दूर

दिल्ली के कदम कदम पर है ऐतिहासिक धरोहर, इस world Heratigae Day पर घूम आएं ये खूबसूरत जगहें

सावधान! अगर आप भी नाश्ते में करते हैं ब्रेड का सेवन, तो कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज सहित इन गंभीर बीमारियों का हो सकते हैं 

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement