Sunday, April 28, 2024
Advertisement

डाइटिंग के बाद भी नहीं हो रहा वज़न कम? तुरंत बनाएं इन फलों से दूरी फिर देखें कैसे घटती है कमर की चर्बी

डाइटिंग के समय अक्सर लोग ज़्यादातर फलों का सेवन करते हैं, लेकिन आप यह जानकर हैरान होंगे कि कुछ फल ऐसे हैं जो आपका मोटापा कम करने की बजाय और बढ़ा देते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: April 18, 2023 22:39 IST
losing weight- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK losing weight

देश दुनिया मे इन दिन लोग मोटापे का शिकार सबसे ज़्यादा हो रहे हैं। बढ़ते वजन को कम करने के लिए लोग जिम से लेकर डाइटिंग तक कई तरह के जतन करते हैं। डाइटिंग करने वाले लोगों में अक्सर देखा गया है कि वो खानापीना पूरी तरह बंद कर देते हैं और सिर्फ फ्रूट का सेवन करने लगते हैं।शायद लोग सोचते हैं कि ऐसा करने से उनका वजन जल्दी कम होगा। लेकिन हर फल आपका वजन नहीं कम कर सकते। कुछ फलों में कैलोरी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जिससे आपका मोटापा कम होने की बजाय बढ़ जाएगा।  आज हम आपको कुछ ऐसे ही फलों के बारे में बताएंगे जिन्हें सीमित मात्रा में खाना चाहिए क्योंकि यह आपका वजन बढ़ा सकते हैं

  1. केला: केले में कैलोरी बहुत ज़्यादा मात्रा में पाई जाती है। एक केले में तक़रीबन 150 कैलोरी होती है, जो लगभग 375 ग्राम कार्बोहाइड्रेट है। इसलिए अगर आप डाइटिंग कर रहे  हैं तो केले का सेवन कम से कम या ना करें।
  2. अंगूर: अंगूर में चीनी और फैट बहुत ज़्यादा होता हैं जो आपका वजन बढ़ा सकते हैं। 100 ग्राम अंगूर में 67 कैलोरी और 16 ग्राम चीनी हो सकती है। मतलब अगर आपको अपना वेट लॉस करना है तो अंगूर के नियमित सेवन से बचें।
  3. किशमिश: किशमिश और मुनक्के का ज्यादा सेवन भी आपकी वजन बढ़ाने की कोशिशों को कम कर सकता है। किशमिश मे कैलोरी अधिक होती है। एक कप किशमिश में 500 कैलोरी होती है और एक कप मुनक्‍के में 450 से अधिक कैलोरी होती है।
  4. एवोकैडो: एवोकैडो एक हाई कैलोरी फल है। कहा जाता है कि इस फल के 100 ग्राम में लगभग 160 कैलोरी होती है। एवोकैडो हेल्‍दी फैट का एक अच्छा स्रोत है। लेकिन ज्‍यादा सेवन से आपका वेट बढ़ सकता है। इसे सीमित मात्रा में खाना चाहिए।
  5. आम: ​अगर आप डाइंटिंग कर रहे हैं तो आम सीमित मात्रा में ही खाएं। एक कप आम के टुकड़ों में 99 कैलोरी होती है, जो ज्यादातर कार्बोहाइड्रेट से होती है। आपको सिंगल सर्विंग में 25 ग्राम कार्ब्स मिलेंगे। उसमें से, लगभग 23 ग्राम स्वाभाविक रूप से चीनी होता है और लगभग 3 ग्राम फाइबर होता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

गर्मी में मटके का पानी पीने से सेहत को मिलेंगे अनगिनत फायदे, इन समस्याओं से भी रहेंगे दूर

दिल्ली के कदम कदम पर है ऐतिहासिक धरोहर, इस world Heratigae Day पर घूम आएं ये खूबसूरत जगहें

सावधान! अगर आप भी नाश्ते में करते हैं ब्रेड का सेवन, तो कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज सहित इन गंभीर बीमारियों का हो सकते हैं शिकार

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement