Saturday, April 20, 2024
Advertisement

तुरंत छोड़ दें देर रात खाने की आदत, सेहत को हो सकते हैं ये 4 नुकसान

जानिए लेट नाइट खाना खाने से सेहत को कौन कौन से नुकसान होते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 30, 2020 19:13 IST
Junk Food - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/WHATIBINGEON Junk Food 

कई लोगों  को रात में खाने की आदत होती है। ये आदत कुछ लोगों को इस वजह से लग जाती है क्योंकि उनकी नाइट शिफ्ट होती है या फिर ऑफिस से रात में देर से घर आते हैं। इसके अलावा कुछ लोगों को रात में नींद ना आने की समस्या होती है। इन तीनों ही परिस्थितियों में से लेट नाइट खाना खाना सेहत के लिए नुकसान दायक होता है। अगर आप भी इन्हीं लोगों में शुमार हैं तो नए साल में अपनी इस आदत को जरूर बदल लें। ऐसा इसलिए क्योंकि आपकी ये आदत आपके शरीर को कई सारे नुकसान पहुंचा रही है। जानिए लेट नाइट खाना खाने से सेहत को कौन कौन से नुकसान होते हैं। 

ठंड में घटाना चाहते हैं वजन तो ट्राई करें कलौंजी, ये है इस्तेमाल करने का आसान तरीका

पाचन में दिक्कत

देर रात खाना खाने से पाचनतंत्र पर खराब असर पड़ता है। अक्सर लेट खाना खाने की वजह से एसिडिटी होने का भी खतरा रहता है। ऐसा इसलिए क्योंकि देर से खाया गया खाना सही से पच नहीं पाता। जिसकी वजह से एसिडिटी की समस्या हो सकती है। 

नींद ना आना
कई लोग ऐसे होते हैं जो रात में पहले तो देर से खाना खाते हैं फिर तुरंत जाकर बेड पर लेट जाते हैं। इसके बाद कई घंटों बाद भी वो करवट बदलते रहते हैं, उन्हें नींद नहीं आती। ऐसे में नींद ना आने का कारण देर रात खाना खाना हो सकता है। 

Year Ender 2020: इस साल हेल्थ को लेकर सबसे ज्यादा चर्चा में रहीं ये 6 चीजें, विदेशों में भी हुआ इसका खूब इस्तेमाल

बढ़ सकता है वजन
खराब लाइफस्टाइल का सबसे पहले असर सेहत पर ही पड़ता है। ऐसे में सबसे ज्यादा लोगों को वजन बढ़ने की समस्या होने लगती है। इसका बड़ा कारण सही वक्त पर खाना ना खाना है। ऐसा इसलिए क्योंकि देर रात खाना खाने से मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है। इसके अलावा ये कैलोरी को बर्न करने में उतना प्रभावी ढंग से कार्य नहीं कर पाता। इसी वजह से वजन बढ़ने लगता है। 

ब्लड प्रेशर बढ़ने का खतरा
देर रात खाना खाने की वजह से आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से भी जूझ सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि देर से खाना और देर से सोना दोनों ही ब्लड प्रेशर को बढ़ाने का कारण बन सकता है।  

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement