Monday, May 06, 2024
Advertisement

गर्मियों में इन 5 चीजों का ज्यादा इस्तेमाल आपको कर सकता है बीमार, रखें ध्यान

कोरोनाकाल में आपको खानपान का और भी ज्यादा ख्याल रखना चाहिए, ताकि कोई भी लापरवाही आपको किसी बड़ी मुसीबत में ना ले आए। आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिनका सेवन गर्मी के मौसम में ज्यादा करना आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 26, 2021 17:47 IST
Foods avoid in summer- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Foods avoid in summer

हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप क्या खा रहे हैं और उसका सेहत पर क्या असर पड़ेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि थोड़ी सी भी लापरवाही आपको कई बीमारियों की चपेट में ला सकती है। जहां एक ओर लोग कोरोना वायरस की दूसरी लहर से लड़ रहे हैं तो वहीं इस दौरान आपको अपने खानपान का और भी ज्यादा ख्याल रखना चाहिए, ताकि कोई भी लापरवाही आपको किसी बड़ी मुसीबत में ना ले आए। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिनका सेवन गर्मी के मौसम में ज्यादा करना आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है।

डायबिटीज के मरीज डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 ड्राई फूट्स, शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

adrak

Image Source : INSTAGRAM/HOMELY_REQUIREMENTS
adrak

ना करें ज्यादा अदरक का सेवन

कोरोनाकाल में ये तो आपने लोगों से कहते हुए सुना होगा कि अदरक इम्यूनिटी बूस्टर का काम करता है। जैसा कि आप जानते हैं किसी भी चीज का ज्यादा इस्तेमाल सेहत पर भारी पड़ सकता है। ठीक इसी तरह गर्मी के मौसम में ज्यादा अदरक का इस्तेमाल करने से बचें। अदरक ज्यादा यूज करने से पेट खराब हो सकता है और डायरिया होने का भी खतरा हो सकता है। इसके साथ ही सीने में जलन के अलावा एसिडिटी की समस्या भी हो सकती है। 

लहसुन होता है गरम
खाने का स्वाद तो लहसुन बढ़ाता है साथ ही इम्यूनिटी को बूस्ट भी करता है। लेकिन क्या आपको पता है लहसुन की तासीर गरम होती है। गर्मियों में ज्यादा गरम तासीर वाली चीजें सेहत के लिए नुकसानदायक होती हैं। इस मौसम में इसका इस्तेमाल ज्यादा करने से लिवर को नुकसान पहुंच सकता है। साथ ही पेट से संबंधित कई बीमारियां भी हो सकती हैं। 

jaggery

Image Source : INSTAGRAM/SHOONYAFARMS
jaggery

गुड़ से हो सकता है कब्ज
सर्दियों के मौसम में गुड़ का इस्तेमाल सेहत के लिए जितना अच्छा रहता है उतना गर्मियों में ज्यादा इस्तेमाल हानिकारक। इसकी तासीर गरम होती है जिससे कब्ज होने की शिकायत भी हो सकती है। इसके साथ ही गर्मियों में नकसीर की समस्या भी हो सकती है। 

आम के साथ गलती से भी ना खाएं ये 5 चीजें, आपको कर सकती हैं बीमार

बादाम ज्यादा ना खाएं
बादाम भी इस मौसम में सीमित मात्रा में इस्तेमाल करना चाहिए। ठंड के मौसम में 10 से 12 बादाम आप खा सकते हैं लेकिन गर्मियों में 3 से 4 बादामों का ही सेवन करना ठीक है। बादाम में फाइबर बहुत होता है जिससे डायरिया होने का खतरा रहता है। 

lal mirch

Image Source : INSTAGRAM/AACHARII_RASOII
lal mirch

साबित लाल मिर्च 
लाल मिर्च का सेवन वैसे भी कम करना चाहिए। लेकिन गर्मियों में इसका सेवन और भी लिमिटेड करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि लाल मिर्च ज्यादा खाने से ना सिर्फ एसिडिटी की समस्या होती है बल्कि सीने में जलन भी हो सकती है। 

गरम मसाला भी कम करें इस्तेमाल
कई लोगों की आदत होती है कि वो कोई भी डिश क्यों ना बनाएं उसमें गरम मसाला जरूर डालते हैं। सर्दियों में गरम मसाला फायदेमंद होता है लेकिन गर्मियों में इसका सीमित मात्रा में उपयोग करना चाहिए। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement