Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

कैसे पता चलेगा कि कोरोना है या साधारण खांसी, बुखार? घर बैठे ऐसे करें जांच

कोरोना वायरस का भारत में तेजी से बढ़ते प्रकोप ने हर किसी की चिंता बढ़ा दी हैं। जानें आप घर पर कैसे चेक करें कि संक्रमण है कि नहीं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 17, 2020 12:47 IST

चीन के वुहान शहर से निकाला कोरोना वायरस बेहद संक्रामक होने के साथ-साथ जानलेवा होता जा रहा हैं। देश-दुनिया में इसके मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। जहां देश में पीएम मोदी ने पूरे देश में लॉकडाउन बढ़ा दिया है। जिससे इसके संक्रमण की चैन को तोड़ा जा सके। 

भारत में कोरोना के बढ़ते मामलो के बीच बहुत से लोगों को नॉर्मल खांसी, जुकाम या बुखार की समस्या हो जाती है। ऐसे में वह सोचने लगते है कि उन्हें कोरोना वायरस का संक्रमण हो गया है। ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर घर पर रह कैसे आप जान सकते है कि आपको संक्रमण हुआ है कि नहीं। 

योग गुरू स्वामी रामदेव से इंडिया टीवी के खास शो 'कोरोना से जंग' में बताया कि आखिर आप घर पर रहकर कैसे जान सकते है कि यह साधारण खांसी है कि कोरोना। 

इस घरेलू नुस्ख़े से पाएं सिर्फ 3 दिन में टाइफाइड से निजात, जानें स्वामी रामदेव से काढ़ा बनाने की विधि 

स्वामी रामदेव ने दो उपाय बताए है। जिन्हें आप भी अपना सकते है। इसके अलावा बहुत ही ज्यादा लक्षण उबर रहे हैं तो जरूर टेस्ट कराएं। 

पहला उपाय

सांस भरकर आधा मिनट से 1 मिनट रोकें।  जिनको कोरोना का संक्रमण है वो 10-30 सेकंड ही रोक सकते हैं। क्योंकि कोरोना के कारण फेफड़ें सुकड़ जाते है। जिससे ज्यादा देर तक सांस रोकना संभव नहीं। अगर कोई बुजुर्ग व्यक्ति हैं तो वह कम से कम 45 सेंकड और युवा 1 मिनट तक सांस रोक सकते हैं। 

दूसरा उपाय

एक मिनट में 60 बार धीरे-धीरे और कम से कम 120 बार तेजी से सांस ले लेते हैं तो कोरोना नहीं है। 

आपको नॉर्मल बुखार या खांसी है। इसलिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। इसके साथ ही रोजाना योग करके अपनी इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करें। जिससे कोरोना कोसों दूर रहेगा। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement