Monday, April 29, 2024
Advertisement

सांस की नली में इंफेक्शन हो जाए तो क्या करें? स्वामी रामदेव से जानें

बदलते मौसम की वजह से लोग सांस नली में इंफेक्शन की समस्या को महसूस कर रहे हैं। ऐसे में स्वामी रामदेव के ये घरेलू उपचार कारगर तरीके से काम कर सकते हैं। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Written By : Pankaj Kumar Edited By : Pallavi Kumari Published on: March 05, 2024 10:42 IST
 respiratory tract infection - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL respiratory tract infection

कोरोना के बाद ऐसी तस्वीरें आए दिन, दिल दहलाती है ''कभी जिम करते तो कभी नाचते-गाते, कभी राह चलते तो कभी बैठे-बिठाए ''और इसमें अब तक यही माना जाता था कि दिल की धड़कन रुकने यानि कार्डियक अरेस्ट से अचानक मौत हो रही है। लेकिन अब AIIMS-ICMR की नई रिपोर्ट से पूरे मामले में ट्विस्ट आ गया है। सडेन डेथ की वजह रेस्पिरेट्री ट्रैक में कंजेशन भी है। रिपोर्ट बेहद चौंकाने वाली है एम्स के फॉरेंसिक डिपार्टमेंट की स्टडी के मुताबिक सडेन डेथ की एक वजह कार्डियक अरेस्ट जरूर है लेकिन दूसरी जो सबसे बड़ी वजह है वो है श्वसन तंत्र में अवरोध। दरअसल, कोरोना के बाद अचानक हो रही मौत के मामले बढ़ने पर ICMR ने जांच शुरु की थी। 

बिल्कुल, प्राइमरी रिपोर्ट आई है और इसके मुताबिक 22% सडेन डेथ की वजह पोस्ट कोविड रेस्पिरेटरी प्रॉब्लम है जिसमें करीब 11% मौत निमोनिया की वजह से है तो करीब 9% सांस की नली में कंजेशन से है तो वहीं करीब 3% फेफड़े की दूसरी बीमारी है। रिपोर्ट में ध्यान देने वाली एक और बात ये है कि महिलाओं के मुकाबले पुरुष अचानक हुई मौत के ज्यादा शिकार हुए हैं, वैसे पोस्ट कोविड इफेक्ट अभी भी बना हुआ है। लोगों को फेफड़ों में कैविटी, फाइब्रोसिस, सांस लेने में परेशानी, अस्थमा अटैक, सीने में अचानक दर्द और एंग्जाइटी जैसी दिक्कतें आ रही हैं। 

लॉन्ग कोविड से हेल्थ एक्सपर्ट इसलिए भी टेंशन में है कि इसका स्केल काफी बड़ा है। मतलब ये कि कोरोना से अस्पताल में भर्ती 65% मरीजों में अब भी लक्षण दिखाई दे रहे हैं। देखिएस, अब भी कुछ नहीं बिगड़ा है हम सब जानते हैं कि लंग्स को फौलादी बनाने का अचूक समाधान योग और प्राणायाम में है। वैसे भी मौसम कुछ दिनों से फिरकी ले रहा है बेमौसम बर्फबारी, बारिश, कभी धूप-गर्मी तो कभी छांव-सर्द हवा बीमार बना रहे है। योगगुरु हमारे साथ जुड़ गए हैं तो चलिए आज लंग्स की कपैसिटी बढ़ाते हैं। 

जुकाम होने पर क्या करें?

ठंडा पानी पीने से बचें

गुनगुना पानी ही पीएं
नमक डालकर गरारे करें
नाक में अणु तेल डालें
अदरक, लौंग, दालचीनी का काढ़ा पीएं
तुलसी,अदरक,कालीमिर्च की चाय लें

Ramadan 2024: रोज़ा रखने से पहले खुद को करें तैयार, अभी से इन बातों का रखें ख्याल!

एलर्जी में रामबाण

100 ग्राम बादाम
20 ग्राम कालीमिर्च
50 ग्राम शक्कर 
मिलाकर पाउडर बनाएं
1 चम्मच दूध के साथ लें

फेफड़े बनेंगे मजबूत

श्वासारि क्वाथ पीएं
मुलेठी उबालकर पीएं
मसाला टी भी फायदेमंद

लंग्स हेल्दी बनाएं, कफ के लिए

बेसन की रोटी
भुना चना लें
मुलेठी चबाएं

लंग्स बनाएं मजबूत

रोज़ प्राणायाम करें 
हमेशा गुनगुना पानी पीएं
तुलसी उबालकर पीएं
गिलोय का काढ़ा पीएं

एलर्जी में फायदेमंद, सरसों का तेल 

सोते वक्त तलवों पर गर्म सरसों तेल लगाएं
नाभि में सरसों तेल डालें
नाक में सरसों तेल डालें

अर्जुन की छाल कौन-कौन सी बीमारी में काम आती है? जानें कब पिएं और कितना पिएं

गले में एलर्जी

नमक पानी से गरारा
सरसों तेल से नस्यम
मुलेठी खाने से फायदा

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement