1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. स्पाइन से जुड़ी हर बीमारी से छुटकारा पाने के नियमित रूप से करें योगासन, जानें स्वामी रामदेव से तरीका

स्पाइन से जुड़ी हर बीमारी से छुटकारा पाने के नियमित रूप से करें योगासन, जानें स्वामी रामदेव से तरीका

स्वामी रामदेव के अनुसार आज के समय में अधिकतर लोगों को स्पाइन से जुड़ी समस्या होती हैं। ऐसे में वह नियमित रूप से प्राणायाम, योगासन के साथ कुछ औषधियों का सेवन करें तो हर समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 07, 2020 10:40 IST

शरीर में मौजूद रीड़ की हड्डी यानी स्पाइन का मजबूत होना बहुत ही जरूरी है। यह आपके शरीर का बोझ नहीं नहीं उठाती बल्कि आपकी पर्सनैलिटी भी बढ़ाती है। लगातार झुककर बैठने या काम करने से स्पाइन टेढ़ी हो जाती है। ऐसे में स्पाइन को हेल्दी रखना बहुत ही जरुरी है।

स्वामी रामदेव के अनुसार आज के समय में अधिकतर लोगों को स्पाइन से जुड़ी समस्या होती हैं। ऐसे में वह नियमित रूप से प्राणायाम, योगासन के साथ कुछ औषधियों का सेवन करें तो हर समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 

कोरोना वॉरियर्स इस महामारी को मात देने के लिए अपनाएं ये योगासन और घरेलू उपाय 

स्वामी रामदेव के अनुसार स्पाइन को लचीला बनाने के लिए नियमित रूप से प्राणायाम करें। जिसमें कपालभाति, अनुलोम विलोम आदि शामिल करें।

उष्ट्रासन- इस आसन को रोजाना कम से 4-5 मिनट करें। इससे आपकी रीढ़ की हड्डी लचीली बनेगी।

अर्ध चक्रासन- इस आसन को करने से रीढ़ की हड्डी के साथ-साथ पूरे शरीर के दर्द से निजात मिलेगा। 

ताड़ासन- इस आसन को रोजाना 4-5 बार करें। इससे आपकी लंबाई बढ़ने के साथ-साथ जोड़ों के दर्द और रीढ़ की हड्डी के दर्द से निजात मिलेगा। 

 शलभासन- इस आसन को करने से स्पाइन में लचीलापन आता है।

भुजंगासन - इस आसन को करने से वजन कम करने के साथ रीढ़ की हड्डी को लाभ मिलता है। 

मकरासन- इस आसन से पूरे शरीर को लाभ मिलता है। 

 
मर्कटासन- इस आसन के तीन पोज करने से आपको रीड़ की हड्डी संबंधी हर समस्या से  निजात मिलेगा।  इस आसन को करने नियमित रूप से 3-5 बार करें।

अर्ध पवनमुक्तासन- इस आसन को करने के लिए सबसे पहले शवासन में लेट जाए। इसके बाद पैरों को घुटने तक मोड़े, दोनों हाथों की अंगुलियों को इटरलॉक करें। फिर एक पंजे को नीचे की ओर ताने रहें और दूसरी सीधा रहे। फिर पैर को आगे लाएं। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा।

एकपाद उक्तानासन- इस आसन को करने से  लोअर स्पाइन में लाभ मिलता है। 

सेंतुबंधासन- इस आसन को करने से स्पाइन लचीली बनती है। 

कंधरासन- इस आसन को करने से शवासन में लेट जाएं। इसके बाद दोनों पैरों को घुटनों को मोड़े और पैरों के तले जमीन में मिलाएं। इसके बाद दोनों हाथों को जमीन में रखें। 

गौमुखासन- इस आसन को करने से स्पाइन के साथ सर्वाइकल से निजात दिला मिलेगा। इसके अलावा मांसपेशियां हेल्दी रहने के साथ-साथ हर दर्द से निजात मिल जाता है। 

उत्तान मंडूकासन- इस आसन को करने से पूरे शरीर के दर्द से निजात मिलता है।

स्पाइन के लिए औषधियां

  • चंद्रप्रभा वटी
  • गुग्गुल
  • त्रियोदशांक
  • पीड़ान्तक
  • अश्वशिला
  • दूध में हल्दी शीलाजीत इससे स्पाइल जुड़ी समस्या से निजात मिल जाता है। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। स्पाइन से जुड़ी हर बीमारी से छुटकारा पाने के नियमित रूप से करें योगासन, जानें स्वामी रामदेव से तरीका News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X