Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

इन योगासनों से डायबिटीज और ब्लड शुगर को आसानी से करें कंट्रोल, स्वामी रामदेव से जानें तरीका

स्वामी रामदेव के अनुसार डायबिटीज को 5 प्राणायाम और 5 योगासन के द्वारा आसानी से निजात पा सकते हैं। इससे हर तरह के डायबिटीज से निजात मिलेगा। इन योगासन के साथ-साथ गिलोय, तुलसी, काली मिर्च और अश्वगंधा का काढ़ा पर पिएं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 17, 2020 10:53 IST

स्वामी रामदेव के अनुसार नियमित रूप से योग करने से डायबिटीज (Diabetes) के साथ-साथ कई रोगों से बचाव हो सकता है। खान जीवनशैली और खानपान के कारण कई बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। लेकिन योग के साथ-साथ आप अपनी जीवनशैली में थोड़ा सा बदलाव लाकर इसे आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं।

योग गुरु स्वामी रामदेव (Swami ramdev) के अनुसार  दुनियाभर में कोरोना वायरस से सबसे डायबिटीज के मरीज शिकार हो रहे हैं और इस कारण हजारों लोगों की मौत हो चुकी हैं। इसलिए डायबिटीज को कंट्रोल करना बहुत ही जरूरी है। डायबिटीज कई कारणों से होती हैं।

डायबिटीज (Diabetes) के कारण अंधापन, हार्ट अटैक, ब्रेन स्ट्रोक, आंखों की रोशनी में कमी के साथ-साथ इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है। इसलिए इसे कंट्रोल करना बहुत ही जरुरी है। 

स्वामी रामदेव से जानें 12 चरणों में कैसे करें सूर्य नमस्कार 

स्वामी रामदेव के अनुसार डायबिटीज को 5 प्राणायाम और 5 योगासन के द्वारा आसानी  से निजात पा सकते हैं।  इससे हर तरह के डायबिटीज से निजात मिलेगा।  इन योगासन के साथ-साथ गिलोय, तुलसी, काली मिर्च और अश्वगंधा का काढ़ा पर पिएं।

करें ये प्राणााम

प्राणायाम में आप भस्त्रिका, उद्गीथ, भ्रामरी, कपालभाति और अनुलोम विलोम करें।

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए करें ये योगासन

  • मंडुकासन- इस आसन को करने से डायबिटीज के साथ-साथ पैंक्रियाज के बीटा डी  भी जनरेट होगा। इसके ठीक ढंग से काम न करने के कारण इंसुलिन कम बनता है। इस आसन को करने से आपको लाभ मिलेगा। इसे 5-10 मिनट करें।  
  • व्रकासन- इस आसन को करने से डायबिटीज के साथ-साथ पीठ, पेट  के साथ-साथ पूरे शरीर को हैल्दी रहेगा। इस आसन को एक तरफ से आधा-एक मिनट करें। इसके बाद दूसरी तरफ से करें।
  • पवनमुक्तासन- रीढ़ की हड्डी मजबूत होने के साथ-साथ पैंक्रियाज सही रहता है। इसके साथ ही पेट की चर्बी से निजात मिलता है। 
  • उत्तानपादासन- इस आसन को करने से डायबिटीज के साथ-साथ कब्ज की समस्या से निजात मिलेगा। इसके साथ ही पैंक्रियाज सही रहेगा। जिससे इंसुलिन बनेगा।
  • नौकासन- शारीरिक अंग संतुलित रहेंगे। इसके साथ ही हार्निया रोग से निजात मिलेगा। वहीं पैक्रिंयाज एक्टिव हो जाएगे।

     

लॉकडाउन में सेहतमंद कैसे रहें दिल के मरीज, जानें स्वामी रामदेव से योगासन और उपचार
 

डायबिटीज के कारण डिप्रेशन है तो क्या करें

स्वामी रामदेव के अनुसार अगर आपको ब्लड शुगर के कारण डिप्रेशन की समस्या है तो नियमित रूप से प्राणायाम करें। इससे दिमाग शांत रहेगा 

डायबिटीज डाइट

  • अगर आपका मन कुछ मीठा खाने का है थोड़ी मात्रा में खा सकते है लेकिन उसके बाद कुछ भी अनहेल्दी खाने से बचें।
  • केला, आम खा सकते है लेकिन जूस पीने से बचें, क्योंकि यह अचानक से जाता है जिससे शुगर बढ़ सकता है। लेकिन इसके बाद चपाती, चावल, इडली, डोसा आदि खाने से बचें।
  • खजूर, मुनक्का, अजीर थोड़ी मात्रा में खाएं। यह धीरे-धीरे पचता है। 
  • दूध नहीं पीना चाहिए। इससे तुरंत शुगर बढ़ जाती है।
  • चावल, ज्यादा मीठा, शुगर, जंक फूड खाने से बचें।
  • सफेद के बदले ब्राउन राइस खा सकते हैं।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement