Thursday, May 09, 2024
Advertisement

तापमान घटने के साथ असंतुलित हो सकता है थायराइड लेवल, Swami Ramdev के ये उपचार आएंगे काम

स्वामी रामदेव के ये टिप्स थायराइड की समस्या में कारगर तरीके से काम कर सकते हैं। ये सर्दियों में इसके लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद कर सकते हैं। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Written By : Pankaj Kumar Edited By : Pallavi Kumari Published on: January 12, 2024 10:07 IST
 tips for thyroid problems- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL tips for thyroid problems

हम सबकी ज़िंदगी में कई लोग ऐसे होते हैं जिनको देखकर उनकी उम्र का पता ही नहीं चलता। कोई अपनी उम्र से छोटा दिखता है तो किसी पर कम उम्र में ही बुढ़ापा झलकने लगता है। दरअसल इंसान का शरीर दो तरह से बूढ़ा होता है। पहला उम्र बढ़ने के साथ और दूसरा बायोलॉजिकल एज से। उम्र का तो कुछ कर नहीं सकते लेकिन ये जो बायोलॉजिकल बुढ़ापा है, इसे रोक सकते है क्योंकि ये बढ़ने के लिए लोग खुद ही ज़िम्मेदार हैं। अपनी खराब आदतों से ही वो क्रॉनिक लाइफस्टाइल डिजीज़ के शिकार होते हैं। 

अब स्ट्रेस को ही लीजिए। लोगों ने खुद पर खामखां इतना बोझ बढ़ा लिया है कि क्रॉनिक स्ट्रेस उन्हें थायराइड जैसी घातक बीमारी दे रहा है जिससे वक्त से पहले उम्रदराज़ दिखने लगते हैं। दरअसल तनाव से रिलीज़ होने वाले कार्टिसोल हार्मोन से तितली के आकार के ग्लैंड में स्वेलिंग आ जाती है और थायरॉक्सिन हार्मोन का प्रोडक्शन डिस्टर्ब होता है। लोग थायराइड के मरीज बन जाते हैं। थायरॉक्सिन अगर ज़्यादा बने तो हाइपरथायराइड होता है और थायरॉक्सिन हार्मोन कम बनने लगे तो इसे हाइपोथायराडिज़्म कहते हैं। 

हाइपोथायराइड के पेशेंट्स के लिए तो आजकल चल रही शीतलहर से लड़ना भी ज़्यादा मुश्किल होता है क्योंकि थायराइड ग्लैंड के कई कामों में से एक काम शरीर को गर्म रखना भी है। बिल्कुल,  जब ठंड का प्रकोप बढ़ता है तो थायरॉ्क्सिन शरीर को अंदर से गर्म रखता है जिससे बॉडी के ऑर्गन्स हार्ट, किडनी, लिवर,लंग्स सबका टेंपरेचर मेंटेन रहता है और जब ये हार्मोन कम बनता है तो शरीर के अंदर तापमान घटने लगता है और हार्ट अटैक-स्ट्रोक जैसी नौबत आ जाती है। इन सब परेशानियों से बचना है तो थायराइड को कंट्रोल करना होगा लेकिन, कैसे क्योंकि 60% मरीज़ों को तो अपनी बीमारी की जानकारी भी नहीं होती। वो सब बेफिक्र हो जाएं क्योंकि आज बारीकी से थायराइड के हर एक लक्षण पर बात भी होगी और योग-आयुर्वेद की ताकत से थायराइड की दवा कैसे छूटेगी ये स्वामी रामदेव बताएंगे। 

थायराइड के लक्षण

थकान 

घबराहट 
चिड़चिड़ापन
हाथों में कंपन
नींद की कमी
बालों का झड़ना
मसल्स पेन

कंट्रोल होगा थायराइड

वर्कआउट जरूर करें
सुबह एप्पल विनेगर पीएं
रात में हल्दी दूध लें

कुछ देर धूप में बैठें

खाने में नारियल तेल इस्तेमाल करें
7 घंटे की नींद जरूर लें

1 विटामिन जो कि पेट के लिए है बेहद जरूरी, कमी से बिगड़ सकता है आपका Digestion

थायराइड के लिए योग

सूर्य नमस्कार
पवनमुक्तासन
सर्वांगासन
हलासन
उष्ट्रासन
मत्स्यासन
भुजंगासन

थायराइड में क्या खाएं

अलसी
नारियल
मुलेठी
मशरूम
हल्दी दूध
दालचीनी

थायराइड में परहेज

चीनी
सफेद चावल
केक-कुकीज़
ऑयली फूड
सॉफ्ट ड्रिंक्स

थायराइड से बीमारियां

प्रेगनेंसी में दिक्कत
हार्ट की बीमारी
आर्थराइटिस
डायबिटीज़
कैंसर 
ओबेसिटी
अस्थमा

इन 2 मसालों को शहद के साथ करें सेवन, घी तरह पिघल जाएगा सीने में जमा बलगम

थायराइड में कारगर, आयुर्वेदिक उपचार

मुलेठी फायदेमंद
तुलसी-एलोवेरा जूस 
रोजाना त्रिफला 1 चम्मच 
रात में अश्वगंधा और गर्म दूध       

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement