Monday, April 29, 2024
Advertisement

हाई बीपी से लेकर मोटापा तक, सारी बीमारियां रहेंगी दूर जब मानेंगे स्वामी रामदेव की ये बातें

आजकल लोगों में लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियां बढ़ रही हैं जैसे कि डायबिटीज और मोटापा। इसी तरह दिल की बीमारियों का खतरा भी बढ़ा हुआ है। ऐसे में स्वामी रामदेव के ये टिप्स कारगर तरीके से काम करते हैं।

Pallavi Kumari Edited By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: January 21, 2024 13:53 IST
high bp- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL high bp

रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा में बस एक दिन और बच गया है। एक ऐसा योग जो संकल्प से सिद्धि तक की यात्रा पूरी करने वाला है। ''अथ योगानु-शासनम्'' अमित आखिर हो भी क्यों ना दृढ़ इच्छाशक्ति से साथ किया गया योग हमेशा सफलता लाती है क्योंकि योग अनुशासन है। योग जिंदगी को सही तरीके से जीने की कला है। योग की इस ताकत को जो मानता है उसका दिल-दिमाग शांत रहता है। बीमारी-महामारी भी उसका कुछ नहीं बिगाड़ पाती। वो हर वक्त एनर्जेटिक और फ्रेश रहता है। इसके सबसे बड़े उदाहरण योगगुरु स्वामी रामदेव के साथ देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी हैं। बिल्कुल, जो रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के लिए पिछले 9 दिन से 'यम-नियम' का पालन कर रहे हैं। लेकिन इसके बाद भी अपने सरकारी काम के साथ दक्षिण के मंदिरों में पूजा-अर्चना करते दिख रहे हैं। 

PM के इस संकल्प के बाद से 'यम-नियम' को लेकर लोगों की दिलचस्पी बढ़ी है। लोग ये जानना चाहते हैं कि 'यम-नियम' क्या है?? इसका प्रयोग कैसे किया जाए?? इसके क्या फायदे हैं। प्रयोग का तरीका तो योगगुरु स्वामी रामदेव से आज जानेंगे। लेकिन इतना बता दें कि ये पतंजलि के अष्टांग योग के आठ भाग का पहला और दूसरा नियम है। इसके जरिए आप तन और मन दोनों को डिटॉक्स करते हैं। ताकि किसी भी योग के लिए आपका शरीर तैयार हो सके। 

मतलब ये है कि 'यम-नियम' आपको खुद पर काबू रखना सिखलाता है जो आज की मॉर्डन सोसाइटी में कहीं गुम हो रही है। ज्यादातर लोगों का लाइफ स्टाइल फूड हैबिट बिगड़ा हुआ है और इसकी वजह से वो बीपी-शुगर-स्ट्रेस-मोटापा के साथ हार्ट प्रॉब्लम समेत तमाम क्रिटिकल डिजीज की गिरफ्त में आ रहे हैं। ठीक बात तभी तो मॉर्डन मेडिकल साइंस भी अब योग-प्राणायाम और शाकाहार अपनाने की सलाह दे रही है। 'अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन' की स्टडी तो ये तक कहती है कि यंग एज में अगर 'प्लांट बेस्ड फूड' लिया जाए तो हार्ट प्रॉब्लम्ज के चांसेज काफी कम हो जाते हैं। ये सारे सलाह पतंजलि के अष्टांग योग में हैं जो शुद्धता और योग-प्राणायाम के साथ सही भोजन और कुदरत के करीब रहने की सलाह देता है।

सावधान! शरीर को जमा देने वाली ये ठंड स्लो कर सकती है आपका blood circulation, बढ़ा सकती है इन अंगों की मुश्किल

हार्ट के लिए योग

सूक्ष्म व्यायाम

ताड़ासन
वृक्षासन
उष्ट्रासन

हार्ट को बनाएं हेल्दी

लौकी कल्प
लौकी का सूप
लौकी की सब्जी
लौकी का जूस 

हार्ट के लिए सुपरफूड

अलसी 
लहसुन
दालचीनी
हल्दी

क्या होती है ब्रिस्क वॉक? तेजी से कम कर देती है वजन और हार्ट को रखती है हेल्दी

दिल को खतरा

आवाज 50 डेसीबल+
माइग्रेन की परेशानी 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement