Saturday, May 04, 2024
Advertisement

क्या होती है ब्रिस्क वॉक? तेजी से कम कर देती है वजन और हार्ट को रखती है हेल्दी

Brisk Walk Benefits: मोटापा कम करना है तो रोजाना आधा घंटे की ब्रिस्क वॉक जरूर करें। इससे तेजी से वजन कम होगा और हार्ट भी हेल्दी रहेगा। इस तरह वॉक करके आप बिना जिम जाए आप आसानी से वजन घटा सकते हैं।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 21, 2024 6:30 IST
Brisk Walk- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK ब्रिस्क वॉक के फायदे

आजकल का खानपान और लाइफस्टाइल काफी बदल गया है। बाहर का खाना और जंक फूड से तेजी से वजन बढ़ने लगता है। जिसकी वजह से कई परेशानियां भी झेलनी पड़ती है। मोटापा कम करने के लिए लोग जिम जाते हैं योगा करते हैं और कुछ लोग डाइटिंग का सहारा लेते हैं। हालांकि कुछ लोगों के पास ऑफिस और घर के काम के बाद जिम जाने का समय नहीं होता है। ऐसे लोग ब्रिस्क वॉक करके भी तेजी वजन घटा सकते हैं। ब्रिस्क वॉक से आप खुद को तरोताजा महसूस करेंगे। वजन घटाने और फिट रहने का ये घरेलू और एकदम सरल उपाय है। इसके लिए आपको कही जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी और बड़ी आसानी से मोटापा कम हो जाएगा। 

क्या होती है ब्रिस्क वॉक

ब्रिस्क वॉक नॉर्मल वॉक से थोड़ा अलग होती है। जब आप न तो बहुत धीरे और न बहुत तेज चलते है, तो उसे ब्रिस्क वॉक कहा जाता है। ब्रिस्क वॉक से न सिर्फ तेजी से मोटापा कम होता है बल्कि कई फायदे भी मिलते हैं। ब्रिस्क वॉक करने से हार्ट हेल्दी रहता है और याद्दाश्त भी तेज होती है। जानते हैं ब्रिस्क वॉक करने के क्या हैं फायदे।

ब्रिस्क वॉक के फायदे

  1. हार्ट को रखती है हेल्दी- रोजाना ब्रिस्क वॉक करने से हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा कम होता है। इससे ब्लड में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है। जो लोग हर रोज कम से कम 30 मिनट की ब्रिस्क वॉक करते हैं उन्हें हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है।

  2. डायबिटीज में फायदेमंद- ब्रिस्क वॉक करने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल रहता है। इस तरह वॉक करने से शरीर में इंसुलिन सवेंदनशीलता बढती है। इससे मांसपेशियों की कोशिकाएं एक्सरसाइज करने से पहले और बाद में, ऊर्जा के लिए ग्लूकोज के लिए इंसुलिन का बेहतर उपयोग करने में मदद करती हैं।

  3. याद्दाश्त बढ़ती है- दिमाग के लिए भी ब्रिस्क वॉक करना फायदेमंद होता है। इससे सेहत में सुधार आता है और नींद भी ठीक होती है। वॉक से याद्दाश्त मजबूत होती है। इसलिए आपको रोजाना ब्रिस्क वॉक करनी चाहिए।

  4. ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल- जिन लोगों का ब्लड प्रेशर हाई रहता है उन्हें ब्रिस्क वॉक जरूर करनी चाहिए। रोजाना वॉक करने से स्ट्रोक, हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर का खतरा कम होता है। हार्ट और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए वॉक जरूर करें।

  5. वजन घटाए- ब्रिस्क वॉक एक कार्डिओ एक्सरसाइज है जिससे तेजी से वजन कम होता है। इससे पूरे शरीर की एक्सरसाइज होती है। ब्रिस्क वॉक में तेजी से कैलोरीज बर्न होती हैं और मसल्स लीन बनती है। मोटापा कम करने के लिए रोजाना 45 मिनट की ब्रिस्क वॉक करनी चाहिए।

दिनभर मोबाइल में लगे रहना, हो सकता है जानलेवा! इन आदतों से बढ़ता है कैंसर का खतरा

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement