Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

30 की उम्र के बाद पुरुषों में बढ़ जाता है इन गंभीर बीमारियों का खतरा, जानें कैसे रखें अपना ख्याल?

महिला हो या पुरुष 30 साल की उम्र के बाद शरीर में काफी बदलाव आते हैं। इस उम्र को पार करते ही शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने लगती हैं। जानिए 30 साल की उम्र के बाद पुरुषों को किन बीमारियों के हो सकते हैं शिकार।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 05, 2024 20:36 IST
how to take care of yourself?- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL how to take care of yourself?

30 साल की उम्र के बाद हर व्यक्ति को किसी न किसी स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। उम्र के हिसाब से व्यक्ति को खुद का अधिक ध्यान रखना पड़ता है लेकिन आज के समय में खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण 30 साल की उम्र के बाद कई बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। महिला हो या पुरुष 30 साल की उम्र के बाद शरीर में काफी बदलाव आते हैं। इस उम्र को पार करते ही शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने लगती हैं। जिसके कारण मांसपेशियों में लचीलापन, हड्डियों का कमजोर होना, एनर्जी कम होना आदि शामलि हैं। इतना ही नहीं आज के समय में अनियमित लाइफस्टाइल, तनाव  के कारण हार्ट संबंधी समस्याओं का भी सामना करना पड़ रहा है। जानिए 30 साल की उम्र के बाद पुरुषों को किन बीमारियों के हो सकते हैं शिकार

30 के बाद बढ़ जाता है इन बीमारियों का खतरा: 

  1. प्रोस्टेट कैंसर का खतरा: कुछ पुरुषों में इस कैंसर के लक्षण पहले ही नजर आने लगते हैं। रात को सोते समय अधिक पेशाब आना, पेशाब में अधिक जलन होना आदि इसके लक्षण हो सकते हैं। अगर आपके साथ ऐसा कुछ हैं तो एक बार डॉक्टर से जरूर संपर्क करें। 
  2. मांसपेशियों में लचीलापन: 30 साल की उम्र के बाद पुरुषों में यह समस्या भी अधिक देखी गई हैं। मांसपेशियां तेजी से सिकुड़ने लगती हैं जिससे आपको कभी भी कही भी दर्द की समस्या हो जाती हैं। ऐसे में आप एक्सरसाइज और योग की मदद ले सकते हैं। 
  3. हड्डियां कमजोर हो जाना: 30 की उम्र पार करते ही शरीर में तेजी से कैल्शियम और विटामिन डी की कमी होने लगती हैं जिसके कारण शरीर की हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। जिसके कारण वह जरा सी चोट लगने में टूट जाती हैं। ऐसे में आप कैल्शियम और विटामिन डी संबंधी चीजों का सेवन करें।
  4. तेजी से वजन बढ़ जाना: इस उम्र के बाद तेजी से हमारे शरीर का आकार बढ़ जाता है। खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण शरीर में फैट बढ़ जाता है। ऐसे में आप एक्सरसाइज के साथ अपने खानपान का पूरा ध्यान रखें। 
  5. दिल संबंधी समस्या: 30 साल की उम्र पार करते ही दिल की कार्यक्षमता तेजी से कम होने लगती हैं। दिल खून की पंपिंग धीमे से करने लगता है। जिसके कारण धमनियों में कोलेस्ट्राल जमा हो जाता है। जिसके कारण आपको ब्लड प्रेशर की समस्या का भी सामना करना पड़ता है। इसिए 30 की उम्र आती ही ठीक ढंग से अपने खापना में ध्यान देने के साथ-साथ एक्सरसाइज जरूर करें।

बाज जैसी तेज नज़र पाने के लिए इन फूड्स का सेवन करें शुरू, सालों से लगा चश्मा उतर जाएगा

 

सावधान! किडनी के लिए ज़हर हैं ये सफेद चीज़ें, इनके सेवन से बनने लगती है पेट में पथरी

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement